देश/ विदेश

भारत के इन 3 हिल स्टेशन की हैं सबसे सस्ती ट्रिप..

भारत के इन 3 हिल स्टेशन की हैं सबसे सस्ती ट्रिप..

अक्टूबर महीने में इन हिल स्टेशन में आना सबसे बेहतर..

 

 

देश-विदेश: भारत में वैसे तो अनेक हिल स्टेशन लेकिन इन हिल स्टेशन की वादियों के ये नजारे देख आप भी इसे जन्नत कहेंगे। ये प्राकृतिक सुंदरता से लबरेज पर्यटक स्थल है। सूर्य की किरणें जब यहाँ की पर्वतों की श्रंखला पर पड़ती हैं तो उसकी चमक देखते ही बनती है। यहाँ ऐसे कई पहाड़ी स्टेशन है जो की शांत वातावरण मनोरम विचार और सुहाना मौसम प्रदान करते हैं। वैसे तो बहुत सारे हिल स्टेशन है जहा आप चाहे घूम सकते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे 3 हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे है जहा आप अपने परिवार के साथ यात्रा करके हिल स्टेशन की सुन्दरता का आनंद ले सकते है |

 

अक्टूबर महीने में कई त्यौहार हैं जिस वजह से हर किसी को ऑफिस से छुट्टियां मिल रही होंगी। अक्टूबर जैसे सुहाने महीने में अगर आपको छुट्टियों मिले या लॉन्ग वीकेंड हो तो भला कोई हिल स्टेशन जाना नहीं चाहेगा? लेकिन सीजन के वक्त हिल स्टेशनों में बढ़ती भीड़भाड़, होटल और टिकट की कमी के चलते लोग अपना मन मार लेते हैं और घर पर ही छुट्टियां बिताना बेहतर समझते हैं। लेकिन सोचो अगर कोई ऐसा हिल स्टेशन हो जहां सिर्फ हरी-भरी वादियां, तेज प्रवाह में बहती नदी हो और साफ-सुथरा समंदर हो तो क्या आप जाएंगे।

 

 

 

अगर आपको लग रहा है कि यह सब मजाक है या सपने जैसा है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। हमारे देश में कई ऐसे हिल स्टेशन हैं जो बहुत खूबसूरत हैं लेकिन बहुत कम लोग ही इनके बारे में जानते हैं। तो आईये आपको बताते हैं ऐसे ही हिल स्टेशन के बारे में बता रहे हैं जो भीड़भाड़ से कोसो दूर हैं और इनकी खूबसूरती आपके दिल की गहराई को छू जाएगी।

 

उत्तराखंड का चम्बा- यदि आप वाकई किसी ऐसे हिल स्टेशन जाना चाहते हैं जो बहुत खूबसूरत हो लेकिन भीड़भाड़ से दूर हो तो आपको उत्तराखंड का चंबा हिल स्टेशन जरूर जाना चाहिए। वैसे चंबा का नाम आते ही लोगों के दिमाग में हिमाचल प्रदेश आने लगता है। लेकिन आपको बता दें कि हिमाचल का चंबा भले ही एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है लेकिन यहां आपको काफी भीड़ मिलेगी। यदि आप कम बजट में किसी खूबसूरत हिल स्टेशन घूमना चाहते हैं तो अपना बैग पैक कर के चंबा चले आइए।

 

 

 

खूबसूरत चैल- यदि आप किसी ऐसे पहाड़ी इलाके की सैर करना चाहते हैं जो चारों ओर से पहाड़ों से घिरा हो दोगुने पैसे भी न खर्च करने पड़े तो चैल आपके लिए एक सबसे बेहतर जगह है। यहां आपको हिल स्टेशन का मजा और शांति का अनुभव एक साथ मिलेगा। चैल में देवदार के पेड़ों से घिरा एक छोटा सा गांव बसा है। बता दें कि अक्टूबर महीने में चैल की खूबसूरती देखते ही बनती है।

 

खजियार- खजियार उन खूबसूरत जगहों में से एक है जहां की हरियाली तो आपका मन मोहेगी ही साथ ही यहां के चीड़ और देवदार के ऊंचे-लंबे पेड़ को देखकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप स्विटजरलैंड में हैं। हरे-भरे पेड़ों के बीच बसा खजियार दुनिया के 160 मिनी स्विटजरलैंड में से एक है। यहां आप पार्टनर के साथ भी घूम सकते हैं और फैमिली के साथ भी इन्ज्वॉय कर सकते हैं। खजियार में झील के बीचोंबीच स्थित टापू पर बैठकर लोग घंटों इस प्रकृति की अनुपम धरोहर को निहारते रहते हैं। खजियार दिल्ली से 560 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top