उत्तराखंड

उत्तराखंड में दिसंबर तक छह हेलीपोर्ट पर बनेगी टर्मिनल बिल्डिंग..

उत्तराखंड में दिसंबर तक छह हेलीपोर्ट पर बनेगी टर्मिनल बिल्डिंग..

यात्रियों को मिलेगी सुविधाएं..

 

 

 

 

 

 

 

 

यात्री टर्मिनल के लिए भवनों का निर्माण उत्तराखंड के अनुमानित हेलीपोर्ट पर किया जाएगा। इससे यात्रियों को हेलीपोर्ट पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। दिसंबर तक पूरे राज्य में छह हेलीपोर्ट चालू हो जाएंगे।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: यात्री टर्मिनल के लिए भवनों का निर्माण उत्तराखंड के अनुमानित हेलीपोर्ट पर किया जाएगा। इससे यात्रियों को हेलीपोर्ट पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलेंगी। दिसंबर तक पूरे राज्य में छह हेलीपोर्ट चालू हो जाएंगे। केदारनाथ धाम में प्रस्तावित हेलीपोर्ट में पहाड़ी स्थापत्य शैली में निर्मित एक यात्री टर्मिनल होगा। एक सप्ताह के अंदर इसकी डीपीआर तैयार हो जाएगी। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण(यूकाडा) ने सहस्त्रधारा हेलीपोर्ट में वाहनों की पार्किंग के लिए नगर निगम की जमीन मांगी है। इसके लिए 13 करोड़ का भुगतान नगर निगम को किया जाएगा।

सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधू ने नियोजित हेलीपैड और हेलीपोर्ट के विकास का जायजा लिया। मुख्य सचिव द्वारा अधिकारियों को निर्देश दिए कि हेलीपोर्ट व हेलीपैड के निर्माण में तेजी लाने के साथ ही गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। जहां हेलीपैड और हेलीपोर्ट के लिए जमीन का चयन किया गया है, वहां जल्द डीपीआर तैयार किया जाए। इसके साथ ही भूमि हस्तानान्तरण के प्रकरणों की प्रतिदिन निगरानी एवं निस्तारण आवश्यक है।

मुख्य सचिव को पर्यटकों के ठहरने के लिए नए हेलीपोर्ट और हेलीपैड बनाने के लिए कहा गया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में भी पर्यटन स्थल बनाकर पर्यटन स्थलों को सुलभ बनाने के लिए हेलीपैड और हेलीपोर्ट बनाने की सिफारिश की।काम पूरा करने के लिए पहले से ही समय सीमा तय की जाए। उन्होंने केदारनाथ धाम में प्रस्तावित हेलीपोर्ट के टर्मिनल भवन के लिए नए सिरे से डिजाइन तैयार करने का आदेश दिया।

बैठक में अधिकारियों ने कहा कि टिहरी जिले के कोटी कॉलोनी, उत्तरकाशी के चिन्यालीसौर, चमोली जिले के गौचर, नैनीताल जिले के हल्द्वानी, बागेश्वर में मुनस्यारी और सियालदह में हेलीपोर्ट का काम दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। फिलहाल 22 हेलीपैड बनाने का काम किया जा रहा है। यूकाडा के सीईओ सी. रविशंकर, सचिव दिलीप जावलकर और अन्य प्रतिनिधि बैठक में शामिल हुए।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top