आदि अनादि अनंत है बाबा...लीला तेरी अपार...तू बस्यु केदार - UK News Network
उत्तराखंड

आदि अनादि अनंत है बाबा…लीला तेरी अपार…तू बस्यु केदार

रोहित डिमरी

देवली-भणिग्राम की नवोदित गायिका ने बाबा केदार पर तैयार किया गाना
तमन्ना ने अपने स्वरों से गाने को पिरोया, केदार बाबा की महिमा का किया है वर्णन
रुद्रप्रयाग |  पहाड़ी जिलों में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। यहां खिलाड़ी, लेखक, कविकार, गीतकार एवं अभिनय-संगीत से लेकर अपनी आवाज से देश-विदेश में ज्यादू बिखेरने वाली प्रतिभाएं हैं। ऐसी ही एक प्रतिभा की धनी हैं तमन्ना बगवाड़ी, जिन्होंने भगवान केदारनाथ पर आधारित गढ़वाली जागर एलबम निकाला है। उनकी इस एलबम में भगवान केदारनाथ की महिमा का पूरा विस्तार से वर्णन किया गया है।
मूलतः केदारघाटी के देवली-भणिग्राम निवासी तमन्ना बगवाड़ी की बचपन से ही भगवान भोले के प्रति अटूट आस्था रही है। प्रारंभिक शिक्षा से लेकर इंटरमीडिएड तक तमन्ना सांस्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग करती रही और उसने नृत्य के साथ ही अपनी जादूई आवाज से सभी का दिल जीता। वे हर मंच पर भगवान शिव का जागर प्रस्तुत करती थी। इससे पहले उसने किसी और गीतकार के ही गानों को मंच पर गाया, लेकिन देहरादून में बीए की पढ़ाई करते हुए तमन्ना ने शिव की महिमा पर गाना तैयार किया और अपनी आवाज से गीत को पिरोया। उनके पिता गोविंद बगवाड़ी ने उनका पूरा साथ दिया, जिसका नतीजा यह रहा की उनका गीत आज जिले से लेकर प्रदेश और देश में छाया हुआ है। यूट्यूब पर तमन्ना के गीत को काफी सराहा जा रहा है। नवोदित गायिका तमन्ना ने केदारनाथ की महिमा पर जागर रिलीज किया है।

आदि अनादि अनंत है बाबा…लीला तेरी अपार…तू बस्यु चा केदार

यह गीत आज काफी पसंद किया जा रहा है। वैसे तो देश-विदेश में भगवान केदारनाथ मंदिर की जानकारी सभी को है, लेकिन तमन्ना ने अपने जागर में भगवान केदार की ऐसी महिमा की है जिसे सुनकर सभी हैरान रह जायेंगे। उन्होंने यह गीत भगवान केदार के प्रति अटूट आस्था पर बनाया है। गायिका तमन्ना ने जागर के माध्यम से बताया है कि भगवान केदार को न हीरा, सोना चाहिए और ना ही उन्हें चांदी पसंद है। बर्फ में रहने वाले भोले बाबा को हिमालय से प्यार है और जो भी भक्त सच्चे मन से केदारनाथ पहुंचता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं। तमन्ना का यह जागर महाशिवरात्रि पर्व पर रिलीज हो चुका है। नवोदित गायक तमन्ना बगवाड़ी ने बताया कि उन्हें बचपन से गाने का शौक रहा है और स्कूल के दिनों में भी वह सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती रही। कहा कि उनका यह जागर शिव की भक्ति पर आधारित है। बचपन से उन्हें भगवान केदार से प्यार रहा है और हर साल वे केदारनाथ दर्शन को जाती हैं। बताया कि जागर में संगीत संजय राणा, निर्माता की भूमिका वंश राणा, एडिटर प्रदीप डिमरी एवं सहयोग द्वारिका प्रसाद नौटियाल का रहा है।
तमन्ना के जागर की सराहना
रुद्रप्रयाग। नवोदित गायिका तमन्ना बगवाड़ी के आदि अनादि अनंत है बाबा…लीला तेरी अपार…तू बस्यु चा केदार, गढ़वाली जागर की प्रशंसा जिले में की जा रही है। गढ़वाल सांसद भुवन चन्द्र खण्डूड़ी, केदारनाथ विधायक मनोज रावत, रुद्रप्रयाग भरत सिंह चैधरी, जिला पंचायत अध्यक्ष सुश्री लक्ष्मी राणा, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद नारायण मीणा, सीडीओ डीआर जोशी ने गायिका तमन्ना बगवाड़ी के केदार महिमा पर आधारित गाने की जमकर सराहना की और उसकी आवाज को भी सराहा। उन्होंने कहा कि जिले में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। इन प्रतिभाओं को सही मंच देने की आवश्यकता है। इसके लिए हर स्तर से प्रयास किये जायेंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top