Uncategorized

लोहाघाट में बनेगा प्रदेश का पहला बालिका स्पोर्ट्स कॉलेज- सीएम धामी..

लोहाघाट में बनेगा प्रदेश का पहला बालिका स्पोर्ट्स कॉलेज- सीएम धामी..

 

 

 

उत्तराखंड: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स में आयोजित समारोह में 37वें राष्ट्रीय खेलों के पदक विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया। खेल मंत्री रेखा आर्य ने सीएम को 38वें राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी के लिए भारतीय ओलंपिक संघ का ध्वज सौंपा। जिसे राष्ट्रीय खेल सचिवालय रायपुर में स्थापित किया गया। खेल मंत्री का कहना हैं कि लोहाघाट में प्रदेश का पहला बालिका स्पोर्ट्स कालेज बनेगा, इसके लिए 500 नाली भूमि हस्तांतरण के लिए अनुमोदन मिल चुका है।

वही सीएम धामी का कहना हैं कि राष्ट्रीय खेलों के लिए अभी से जी जान से जुटना होगा। उत्तराखंड का राष्ट्रीय खेलों की मेजबानी के साथ ही खेलों मेें बेहतर प्रदर्शन के लिए भी नाम जाना चाहिए। राज्य में खेल संस्कृति का लगातार प्रसार हो रहा है। राज्य के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। गुजरात में 36 वें राष्ट्रीय खेलों में राज्य के खिलाड़ियों ने 18 पदक जीते। जबकि इस साल गोवा में 37वें राष्ट्रीय खेलों में खिलाड़ियों ने 24 पदक जीते।

सीएम ने कहा कि गांवों में ओपन जिम के लिए 10 करोड़ रुपये के बजट की व्यवस्था की गई। जबकि विश्वविद्यालयों में व्यवसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सरकार पांच प्रतिशत स्पोर्ट्स कोटे को लेकर नियमावली बनाने जा रही है। इसके साथ ही निजी खेल क्षेत्रों के माध्यम से खेल अवस्थापना सुविधाओं के निर्माण के लिए अनुदान दिए जाने की भी व्यवस्था की गई है। खिलाड़ियों के लिए सरकारी नौकरी में चार प्रतिशत खेल कोटे की प्रक्रिया अंतिम चरण में है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top