उत्तराखंड

आप पार्टी के ज़िला अध्यक्ष सूरज कोहली ने देवस्थानम बोर्ड को लेकर बद्रीनाथ में प्रदर्शन किया..

आप पार्टी के ज़िला अध्यक्ष सूरज कोहली ने देवस्थानम बोर्ड को लेकर बद्रीनाथ में प्रदर्शन किया..

उत्तराखंड: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में देव स्थानम बोर्ड के खिलाफ केदारनाथ तीर्थ पुरोहित समाज के लोगों का आंदोलन जारी है। दो महीने से केदारनाथ धाम में पुरोहित देव स्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग करते आ रहे हैं। बारिश के बीच भी केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहित रैली निकाल रहे हैं। अब तीर्थ पुरोहितों ने चेतवानी दी है कि यदि शीघ्र ही बोर्ड को भंग नहीं किया जाता है तो केदारनाथ धाम में ही आमरण अनशन शुरू किया जाएगा।

 

विगत दो वर्ष पूर्व पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में देव स्थानम बोर्ड का गठन किया गया था। उत्तराखंड के चार धाम बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री ओर यमुनोत्री सहित कुल 51 मंदिर शामिल किए गए थे। केदारनाथ की बात करे तो बोर्ड का गठन होने से पूर्व केदारनाथ मंदिर का संचालन बद्री केदार मंदिर समिति करती थी। केदारनाथ की सभी व्यवस्थाएं मंदिर समिति देखती थी। सरकार और प्रशासन कम ही मंदिर समिति के कार्यों में हस्तक्षेप करती थी, लेकिन बोर्ड का गठन होने के बाद केदारनाथ धाम की सभी व्यवथाएँ सरकार और प्रशासन के अधीन आ गयी। बद्री केदार मंदिर समिति के सभी अधिकारी-कर्मचारियों को बोर्ड में रखा गया।

वही आज कर्नल अजय कोठियाल के सानिध्य और आम आदमी पार्टी के युवा मोर्चा ज़िला अध्यक्ष सूरज कोहली के नेतृत्व में “देवस्थानम बोर्ड भंग करो” को लेकर आज बद्रीनाथ धाम में प्रदर्शन किया और हक़हुकुक- धारियों की बातों को सुन कर इस बोर्ड को भंग करने की बात रखी। इसके साथ ही आप नेता भगवती प्रसाद मैंदोली ने कहा की अगर सरकार स्थानीय लोगों की माँग को स्वीकार नही करेगी। तो आम आदमी पार्टी पूरे प्रदेश में आंदोलन करेगी। जिसमे भगवती प्रसाद मैंदोली, सूरज कोहली, ज़िला अध्यक्ष युवा मोर्चा ,रघुनाथ राणा, विनीत सनवाल, अनूप पंवार, देवेश राणा, सूरज पंवार, स्थानीय लोग सूरज महता , आशीष कन्नी , काना चौहान , श्रीराम डिमरी ( डिमरी पंचायत अध्यक्ष आदि सभी शामिल थे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top