उत्तराखंड

बिग ब्रेकिंग- रायपुर-सेलाकुई रूट पर चलेंगी स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें..

बिग ब्रेकिंग- रायपुर-सेलाकुई रूट पर चलेंगी स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें..

उत्तराखंड: प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने लगी है, जिसके चलते उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही बड़े प्रोजेक्ट्स पर भी काम तेजी से रफ्तार पकड़ेगा, जिससे जिंदगी फिर से पटरी पर लौटने लगेगी। इसी के चलते देहरादून में रायपुर से सेलाकुई के बीच स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें चलाने की तैयारी भी की जा रही है। अगर सब कुछ ठीक रहा और कोरोना का असर कम होने लगा तो जल्द ही दून के लोग इस रूट पर आरामदायक इलेक्ट्रिक बसों की सवारी का लुत्फ उठा सकेंगे।

 

देहरादून आईएसबीटी से राजपुर एरिया तक इलेक्ट्रिक बसों का संचालन पहले ही शुरू हो चुका है। जल्द ही रायपुर से सेलाकुई के बीच भी स्मार्ट इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की जाएगी। आपको बता दे कि स्मार्ट सिटी लिमिटेड को इस रूट के लिए 5 स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें मिल चुकी हैं, जिनका शनिवार को ट्रायल रन भी किया गया हैं। रायपुर से सेलाकुई रूट पर 46 स्टॉपेज हैं। जिनमें हाथीखाना चौक, किद्दूवाला, डोभाल चौक, छह नंबर पुलिया और नथनपुर चौक जैसे इलाके शामिल हैं। स्मार्ट बसों की खूबियां यहाँ हैं कि स्मार्ट इलेक्ट्रिक बसें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी। इसमें कुल 25 सीट हैं, जिसमें एक सीट वाहन चालक के लिए है।

 

साथ ही बुजुर्गों और दिव्यांगों के चढ़ने और उतरने के लिए हाईड्रोलिक रैंप की भी व्यवस्था है। बस में जीपीएस सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन समेत कई सुविधाएं हैं। बस एक बार चार्जिंग करने पर 150 से 180 किमी तक चल सकती है। सेलाकुई औद्योगिक क्षेत्र और इस रोड के उच्च शिक्षण संस्थानों में जाने वाले दैनिक यात्रियों को स्मार्ट बसों के चलने से बड़ी राहत मिलेगी। कोविड कर्फ्यू हटने के बाद परिवहन सेवा के सामान्य होते ही स्मार्ट बस सेवा का संचालन शुरू हो जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top