उत्तराखंड

शंभू नदी का प्रवाह रुकने से खतरे की जद में चमोली के कई इलाके..

शंभू नदी का प्रवाह रुकने से खतरे की जद में चमोली के कई इलाके..

शंभू नदी का प्रवाह बारिश के दौरान ला सकती है बड़ी तबाही..

शंभू ग्लेश्यिर से निकलकर पिंडर में मिलती है नदी..

थराली, नारायणबगड़ से लेकर कर्णप्रयाग तक आएंगे नदी की जद में..

 

 

 

 

 

 

 

देवभूमि उत्तराखंड के चमोली में तबाही का डर अब चमोली वासियों को हर दम सताता रहता हैं। फरवरी 2021 को तपोवन की भीषण आपदा के बाद के बाद से ग्रामीणों के अंदर एक डर की आशंका बनी हुई है

 

 

उत्तराखंड: देवभूमि उत्तराखंड के चमोली में तबाही का डर अब चमोली वासियों को हर दम सताता रहता हैं। फरवरी 2021 को तपोवन की भीषण आपदा के बाद से ग्रामीणों के अंदर एक डर की आशंका बनी हुई है। 7 फरवरी 2021 को चमोली जिले में ऋषि गंगा उफान पर आ गया थी। जिसमें कई लोगों की मौत हो गई थी। अभी भी कई लोगों की लाशें वहां मिल नहीं पायी हैं।

 

लेकिन इसी बीच अब चमोली जिले को जोड़ने वाली शंभू नदी भी किसी समय बड़ी तबाही ला सकती है। बता दे कि बागेश्वर जिले के अंतिम गांव कुंवारी से करीब दो किमी आगे भूस्खलन के मलबे से शंभू नदी पट गई है। इससे यहां झील बन गई है। झील का आकार दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। समय रहते मामले का संज्ञान नहीं लिया गया तो बरसात या उससे पहले बड़ा हादसा हो सकता है।

वैसे भी कपकोट के आपदाग्रस्त गांव कुंवारी की पहाड़ी से समय-समय पर भूस्खलन होता रहता है। वर्ष 2013 में भी भूस्खलन के कारण गांव की तलहटी पर बहने वाली शंभू नदी में झील बन गई थी। बारिश में नदी का जलस्तर बढ़ने से नदी में जमा मलबा बह गया और खतरा टल गया था। इससे पहले वर्ष 2018 में एक बार ऐसे ही हालात बने। नदी में भारी मात्रा में मलबा जमा होने के बाद फिर से झील आकार लेने लगी।

क्षेत्रवासियों का कहना हैै कि तब से झील का आकार बढ़ता जा रहा है। वर्तमान में झील करीब 500 मीटर लंबी और 50 मीटर चौड़ी हो चुकी है। हालांकि, स्थानीय लोगों का कहना है कि झील की लंबाई इससे कहीं अधिक होगी। झील गहरी कितनी है, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है।

वही कुंवारी की ग्राम प्रधान धर्मा देवी और सामाजिक कार्यकर्ता खीम सिंह दानू का कहना हैं कि भूस्खलन के कारण मलबा और बोल्डर गिरने से झील बनी है। उनका कहना है कि झील के संबंध में जनप्रतिनिधियों और प्रशासन तक को जानकारी है। इसके बावजूद भी इस दिशा में कोई संज्ञान नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि अगर बारिश के दौरान झील टूटी तो चमोली जिले में भारी नुकसान हो सकता है।

आपको बता दे कि शंभू नदी बोरबलड़ा गांव के समीप शंभू ग्लेशियर से निकलती है। नदी कुंवारी गांव से करीब पांच किमी आगे पिंडारी ग्लेशियर से निकलने वाली पिंडर नदी में मिल जाती है। ग्रामीणों के अनुसार झील बोरबलड़ा के तोक भराकांडे से करीब चार किमी और कुंवारी गांव की तलहटी से करीब दो किमी दूर कालभ्योड़ नामक स्थान पर बनी है जहां से करीब चार किमी आगे जाकर शंभू नदी पिंडर में मिल जाती है।

शंभू नदी में बनी झील टूटी तो भारी मात्रा में पानी और मलबा बहेगा जो आगे जाकर पिंडर में मिलकर और शक्तिशाली बन जाएगा। पिंडर चमोली जिले के थराली, नारायणबगड़ से होते हुए कर्णप्रयाग में अलकनंदा में जाकर मिलती है। ऐसे में अगर झील टूटी तो चमोली जिले का बड़ा भूभाग नुकसान की जद में आ सकता है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top