उत्तराखंड

प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार अपनाने पर दिया जोर..

प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार अपनाने पर दिया जोर..

सात दिवसीय निशुल्क मोबाइल रिपेयरिंग का प्रशिक्षण शुरू..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। स्पेक्स, यूकोस्ट एवं नेशनल मिशन ऑन हिमालयन स्टडीज के संयुक्त तत्वावधान में जिला स्तरीय ई कचरा प्रबंधन एवं न्यूनीकरण पर आधारित सात दिवसीय निशुल्क मोबाइल रिपेयरिंग का प्रशिक्षण शुरू हो गया है, जिसमें थियोरी व प्रेक्टिकल के माध्यम से मोबाइल की छोटी से छोटी बारीकियों की जानकारी दी गई। साथ ही प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वरोजगार अपनाने पर जोर भी दिया गया।

 

विकासखंड अगस्त्यमुनि के राइंका सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन करते हुए खंड विकास अधिकारी प्रवीण भटट ने कहा कि आज घर-घर में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का ढेर लगा है, उसके खराब हो जाने से जितना भी ई कचरा उत्पन्न हो रहा है। वह हमारे पर्यावरण एवं हमारे शरीर पर बुरा असर डाल रहा है। इस प्रशिक्षण से आप अपने मोबाइल को तो ठीक कर ही सकते हैं। साथ ही इसे रोजगार का जरिया भी बना सकते हैं।

 

हमारी मातृ शक्ति भी अब इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बनाने व इसे रिपेयर करने का कार्य करने को आगे आ रही है। प्रशिक्षण में कार्यक्रम संयोजक नीरज उनियाल ने बताया कि स्पेक्स ने ई कचरा प्रबंधन एवं न्यूनीकरण व संग्रहण केंद्रों को ब्लॉक स्तर पर स्थापित कर दिया है, जोकि जखोली के ग्राम पंचायत किमाणा, अगस्त्यमुनि विकास खंड में रुद्रप्रयाग में सहकारी समिति भवन, ऊखीमठ में मनसूना में पंचायत भवन बनाए गए हैं।

 

इन केंद्रों पर ई कचरा संग्रहण, खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान की रिपेयरिंग व समय समय पर ई कचरे से संबंधित अन्य प्रशिक्षण भी दिए जाएंगे। सभी प्रतिभागियों ने की-पैड मोबाइल व टच स्किन मोबाइल के अंतर व समानता के बारे में जानकारी ली। प्रशिक्षक रिहान सिद्दिकी ने सभी प्रतिभागियों को बहुत ही मेहनत व लगन से प्रशिक्षण का लाभ उठाने को कहा। प्रशिक्षण में कठपुतली द्वारा विज्ञान संचार के माध्यम से ई कचरे पर आधारित एक नुक्कड़ नाटक का मंचन भी किया गया। इस अवसर पर जितेन्द्र भटनागर, केके राय, मधुर दरमोड़ा, बृजेश, आकांक्षा, नितिन भारती, मनोज कोहली समेत कई प्रतिभागी उपस्थित थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top