उत्तराखंड

मंदाकिनी ग्लेशियर में फंसे यात्री को एसडीआरएफ ने पहुंचाया सुरक्षित केदारनाथ..

मंदाकिनी ग्लेशियर में फंसे यात्री को एसडीआरएफ ने पहुंचाया सुरक्षित केदारनाथ

दस दिनों से केदारनाथ मंदिर से छः किमी दूर चिनूड़ी ताल के पास योग साधना कर रहा था श्रद्धालु..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा पर आया एक तीर्थ यात्री मंदाकिनी ग्लेशियर में फंस गया। पुलिस चैकी केदारनाथ से सूचना मिलने के बाद एसडीआरफ और एनडीआरएफ की टीम मौके के लिए रवाना हुई और ग्लेशियर में फंसे तीर्थयात्री का प्राथमिक उपचार कर उसे केदारनाथ धाम तक सकुशल पहुंचाया।

बता दें कि इन दिनों केदारनाथ यात्रा चरम पर है। हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु धाम पहुंच रहे हैं। इनमें कुछ ऐसे तीर्थयात्री भी पहुंच रहे हैं, जो केदारनाथ मंदिर के पीछे चोराबाड़ी ताल की तरफ जाकर योग साधना कर रहे हैं। बिहार राज्य के दरभंगा निवासी 27 वर्षीय पंकज कुमार भगवान केदारनाथ की यात्रा पर आया था। दस दिन पहले वह केदारनाथ भगवान के दर्शन करने के बाद चोराबाड़ी ताल की तरफ निकल गया। इस दौरान उसके पास बचा खाने पीने का सामान खत्म होने के बाद भी वह नीचे नहीं आया और योग साधना करने में लगा रहा।

बुधवार सुबह जब कुछ यात्री चोराबाड़ी ताल की तरफ जा रहे थे, उन्होंने पंकज को देखा। पंकज की हालत काफी खराब हो रही थी। यात्रियों ने सूचना केदारनाथ पुलिस चैकी को दी। जिसके बाद केदारनाथ पुलिस चैकी ने एसडीआरफ को सूचित किया कि केदारनाथ धाम से छः किमी आगे एक व्यक्ति मंदाकिनी ग्लेशियर के पास फंसा हुआ है, जिसे वापिस लाने के लिए टीम की आवश्यकता है।

सूचना पर हेड कांस्टेबल सुरेंद्र सिंह नेगी अपनी रेस्क्यू टीम के साथ खोजबीन के लिए घटनास्थल के लिए रवाना हुए। उनके साथ एनडीआरएफ और पुलिस के दो जवान भी शामिल रहे। रेस्क्यू टीम लगभग छः किमी पैदल मार्ग व खड़ी चढ़ाई से होते हुए उक्त व्यक्ति तक पहुंची, जिसकी स्थिति अत्यधिक खराब थी। उक्त व्यक्ति से बातचीत के दौरान यात्री ने अपना नाम बताया और पूरी जानकारी टीम को दी। यात्री पंकज कुमार ने बताया कि वह कुछ दिन पूर्व ध्यान करने के लिए यहां आया हुआ था और बिना कुछ खाये पिये यहीं पर बैठा था, मगर जब उसका स्वास्थ्य खराब होने लगा तो वह चलने फिरने में भी असमर्थ हो गया।

टीम ने यात्री पंकज का प्राथमिक उपचार किया और उसे खाना व पीने के लिए पानी दिया। इसके बाद डंडी-कंडी के माध्यम से यात्री को केदारनाथ लाकर अस्पताल में भर्ती कराया गया। एसडीआरएफ के हेड कांस्टेबल सुरेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि चोराबाड़ी ताल के नीचे चिनूड़ी ताल के पास मंदाकिनी ग्लेशियर में तीर्थयात्री पंकज कुमार घायल अवस्था में पड़ा था। टीम ने मौके पर पहुंचकर यात्री को खाना और पानी पिलाने के साथ ही प्राथमिक उपचार किया। उन्होंने कहा कि यात्री का रेस्क्यू कर केदारनाथ धाम स्थित अस्पताल में भर्ती किया गया है।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top