उत्तराखंड

जिले में शहीदों के नाम से रखे जायेंगे स्कूल व मोटरमार्गो के नाम..

जिले में शहीदों के नाम से रखे जायेंगे स्कूल व मोटरमार्गो के नाम..

सैनिक कल्याण विभाग को शहीद सैनिकों के 13 प्रस्ताव हुए हैं प्राप्त..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। जनपद के शहीद सैनिकों के नाम से रखे जाने वाले विद्यालय एवं सड़क मोटर मार्ग के संबंध में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित की अध्यक्षता में जिला कार्यालय कक्ष में जिला सैनिक कल्याण समिति की बैठक आयोजित की गई, जिसमें विधायक रुद्रप्रयाग भरत सिंह चौधरी उपस्थित रहे।

बैठक में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जनपद के ऐसे वीर शहीद सैनिकों जिन्होंने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहूति दी तथा उनके सम्मान में सड़क मोटर मार्ग एवं विद्यालय के नाम रखे जाने के संबंध में जिला सैनिक कल्याण अधिकारी से जानकारी प्राप्त की। जिला सैनिक कल्याण अधिकारी हेमन्त कुमार ने जिलाधिकारी को बताया कि जनपद में शहीद हुए सैनिकों के 13 प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं, जिनके नाम से विद्यालय एवं सड़क मोटर मार्ग रखे जाने हैं। जिनमें लमगौंडी-देवली भणीग्राम-तिनसोली मोटरमार्ग का नाम तिनसोली गांव के हवलदार शहीद देवेंद्र सिंह के नाम से प्रस्तावित किया गया है।

 

इसी तरह चोपता-गढ़ीधार-सणगू मोटर मार्ग का नाम सणगू गांव के लांस नायक शहीद गजेंद्र सिंह के नाम, राजकीय इंटर काॅलेज कोटमा का नाम कविल्ठा गांव के राइफल मैन शहीद मानवेंद्र सिंह, राजकीय प्राथमिक विद्यालय बनियाड़ी का नाम लांस नायक शहीद रणजीत सिंह, राजकीय प्राथमिक विद्यालय गदनू का नाम राइफल मैन सूरबीर सिंह तथा राजकीय जूनियर हाईस्कूल जलई का नाम राइफल मैन यशवंत सिंह के नाम पर रखे जाने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया। उन्होंने बताया कि राजकीय जूनियर हाईस्कूल तेबड़ी का नाम हवलदार राजपाल सिंह के नाम, जखोली-चैंरा मोटर मार्ग का नाम कपणियां गांव के शहीद राइफल मैन नरेंद्र सिंह के नाम, मयाली-जखोली मोटर मार्ग का नाम जाखणी गांव के शहीद राइफल मैन अतुल नेगी के नाम, रतूड़ा-पोखरी-भुनका मोटर मार्ग शहीद सैनिक राइफल मैन अरविंद सिंह, जाखधार-देवर मोटर मार्ग नायक शहीद गोविंद सिंह, ऊखीमठ-पठाली मोटर मार्ग का नाम राइफल मैन अवतार सिंह कीर्ति चक्र तथा नागजगई-फेगू-बरम्वाड़ी-टेमरिया मोटरमार्ग का नाम उपनिरीक्षक मुरलीधर सेमवाल के नाम पर रखे जाने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त हो चुके हैं तथा समिति द्वारा प्राप्त प्रस्तावों पर संस्तुति प्रदान की गई।

 

जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिन शहीद सैनिकों के सम्मान में जो भी विद्यालय एवं सड़क मोटर मार्ग का नाम रखा जाना है। इस संबंध में जिस स्तर पर जो भी कार्यवाही की जानी है उस कार्यवाही को तत्काल करना सुनिश्चित करें। साथ ही जिन शहीद सैनिकों के सम्मान में सड़क मोटर मार्ग एवं विद्यालय के नाम रखे जाने हैं। इसके लिए प्रस्ताव उपलब्ध कराने को सैनिक कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया। इस अवसर पर विधायक भरत सिंह चौधरी ने जनपद के जिन सैनिकों के नाम से सड़क मोटर मार्ग एवं विद्यालयों के नाम रखे जाने हैं।

इस संबंध में सभी सैनिकों की सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिए, ताकि इस संबंध में संबंधित शहीद सैनिकों के परिजनों से समन्वय कर उचित कार्यवाही सुनिश्चित की जा सके। इस अवसर पर केदारनाथ विधायक के प्रतिनिधि विक्रम सिंह नेगी, अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई केएस सजवाण, अधिशासी अभियंता लोनिवि जेएस रावत, ऊखीमठ मनोज भट्ट, सहायक अभियंता लोनिवि संजीव कुमार सैनी, शिक्षा विभाग से नागेंद्र बत्र्वाल, आदि विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top