उत्तराखंड

मवेशियों में खुरपका एवं मुंहपका रोग फैलने से ग्रामीण परेशान…

मवेशियों में खुरपका एवं मुंहपका रोग फैलने से ग्रामीण परेशान

अल्मोडा। धौलादेवी ब्लॉक के ग्राम पंचायत भनोली और जैती के अलावा आसपास के लगभग 50 से अधिक गांव में कई पालतू मवेशिया खुरपका रोग से ग्रसित हैं। मवेशियों में खुरपका एवं मुंहपका रोक फैलने से ग्रामीण काफी परेशान दिख रहे है। मुंहपका रोग के चलते मवेशी घास-चारा भी नहीं खा पा रहे हैं। समय पर टीकाकरण नहीं कराने के कारण यह समस्या आ रही है।

स्थानीय निवासी हयात सिंह खनीं ने बताया कि आजकल क्षेत्र के भनोली, जैती सहित ब्लॉक के कई अन्य गांवों में मवेशियों में खुरपका एवं मुंहपका रोग फैल रहा है, हयात बताते है की ब्लॉक स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की एक टीम गावो से कुछ दिन पहले  सेम्पल लेके गए,  लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई, जिस से ग्रमीणो को काफी दिक्ततों का सामना करना पड़ रहा है , बता दे पहाड़ो में ग्रामीण लोग पशुपालन और खेती किसानी से ही अपनी आजीविका चलाते है खुरपका एवं मुंहपका रोग के चपेट में ब्लॉक के 50 से अधिक गावो में लगभग 100 से अधिक मवेशिया आ गयी है , और यदि इसका निराकरण जल्द न हो तो और मवेशियों भी चपेट में आ सकती है, उन्होंने जिला प्रशासन से क्षेत्र में शीघ्र पशु चिकित्सकों की टीम भेजने की मांग की है

उधर मुख्य पशु चिकित्साधिकारी  ने बताया कि ब्लॉक में खुरपका रोग फैलने का मामला संज्ञान में आया है , स्वास्थ्य विभाग की टीम सेम्पल लेके आये है जिसको जांच के लिए भेजा गया है पर स्वास्थ्य विभाग के पास अभी रिपोर्ट नहीं आयी है, उन्होंने ग्रामीणों को मवेसियों को तालाब और खुले न छोड़ने की सलाह दी है और जल्द विभागीय कर्मियों को गांव में भेजा जाएगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top