उत्तराखंड

गढ़वाल विवि के छात्र संघ महासचिव ने बताई सीएम को समस्याएं..

गढ़वाल विवि के छात्र संघ महासचिव ने बताई सीएम को समस्याएं..

रुद्रप्रयाग महाविद्यालय में बीएससी संचालन एवं भवन निर्माण की मांग..

 

 

रुद्रप्रयाग: रानीगढ़ क्षेत्र में मौजूद प्रसिद्ध सिद्धपीठ मंदिर मां हरियाली क्षेत्र की प्रमुख समस्याओं के साथ ही रुद्रप्रयाग महाविद्यालय में बीएससी संचालन और भवन निर्माण के लिए गढ़वाल विवि छात्र संघ के महासचिव प्रदीप रावत ने सीएम से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि प्रसिद्ध हरियाली मंदिर के रज्जू मार्ग और प्रथ प्रकाश की व्यवस्था की जाए।

गढ़वाल विश्वविद्यालय के छात्र संघ महासचिव प्रदीप रावत ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात करते हुए उन्हें ज्ञापन दिया। इस दौरान उन्होंने सिद्ध पीठ हरियाली के मूल मंदिर जसोली से 8 किलोमीटर दूर हरियाली कांठा मंदिर तक पैदल रास्ते की बेहतरी की मांग की। कहा कि यहां रज्जू मार्ग तथा पथ प्रकाश की स्वीकृति दी जाए, ताकि हजारों यात्रियों को इसका लाभ मिल सके। कहा कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और नवमी के मौके पर जसोली सिद्धपीठ मां हरियाली देवी के मंदिर में मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें पूरे प्रदेश भर से बड़ी संख्या में लोग भाग लेते हैं। उन्होंने लोगों की आस्था को देखते मेले को राज्यस्तरीय मेला घोषित करने की मांग की।

 

हरियाली क्षेत्र में वन क्षेत्र की बहुल्यता को देखते हुए यहां जैव विविधाता, पारिस्थिति एवं जड़ी-बूटी की अपार संभावनाओं को देखते हुए जड़ी-बूटी शोध संस्थान की जरूरत बताई। साथ ही पर्यावरण और जड़ी बूटी की दिशा में एक सेंटर खोलने की मांग की। नगरासू डांडाखाल मोटर मार्ग हरियाली देवी सिद्धपीठ को जोड़ने वाला मार्ग है। उन्होंने इस मार्ग के चैड़ीकरण की मांग की। राजकीय महाविद्यालय रुद्रप्रयाग में बीए, बीबीए, बीसीए, बीएससी की स्वीकृति के बावजूद भी यहां सिर्फ बीबीए व बीबीए की कक्षाएं ही संचालित होती है जबकि भवन के अभाव में बीएससी की कक्षाओं का संचालन नहीं हो पा रहा है।

 

वर्ष 2019 में तत्कालीन जिलाधिकारी द्वारा पूर्व में कक्षाओं का प्रबंध किया गया और बीएससी की कक्षाओं के संचालन की अनुमति दी गई, लेकिन अभी तक बीएससी की कक्षाओं का संचालन नहीं हो पाया है, जिस कारण छात्र-छात्राओं को श्रीनगर व देहरादून के लिए जाना पड़ रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री से उक्त सभी मांगों पर शीघ्र कार्रवाई की मांग की है।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top