देश/ विदेश

60 से ज्यादा जिलों में बवाल, आगजनी-तोड़फोड़ ..

60 से ज्यादा जिलों में बवाल, आगजनी-तोड़फोड़ ..

 

देश – विदेश  : केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना को लॉन्च हुए पांच दिन पूरे हो चुके हैं। 14 जून की शाम तीनों सेना के प्रमुखों ने इसका एलान किया था, जिसके बाद अगले दिन से ही बिहार में इस पर बवाल शुरू हो गया। विरोध की यह आग बिहार से उत्तर प्रदेश होते हुए देश के कई हिस्सों में फैल चुकी है। अब भी हजारों युवा इसके विरोध में सड़कों पर हैं। आज भारत बंद का भी प्रदर्शनकारियों ने आह्वान किया है।

अग्निपथ योजना में क्या है..

‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा। भर्ती के लिए साढ़े 17 साल से 21 साल की आयु सीमा तय की गई है। हालांकि, इस साल उम्र सीमा में युवाओं को दो साल की छूट दी गई है। मतलब 2022 में होने वाली भर्ती में 23 साल तक के युवा भाग ले सकेंगे। चार साल के अंत में 75 फीसदी सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा। अधिकतम 25 फीसदी इच्छुक जवानों को सेना में आगे भी सेवा देने का मौका मिलेगा। यह तब होगा, जब रिक्तियां होंगी। जिन जवानों को सेवा से मुक्त किया जाएगा, उन्हें सशस्त्र बल व अन्य सरकारी नौकरियों में वरीयता मिलेगी।

युवाओं को दी जाएगी छह महीने की ट्रेनिंग..

नए नियम के मुताबिक, भर्ती होने वाले युवाओं को छह महीने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए 10वीं या 12वीं पास छात्र आवेदन कर सकेंगे। 10वीं पास जवानों को सेवाकाल के दौरान 12वीं भी कराई जाएगी। इन नौजवानों को अग्निवीर कहा जाएगा। अगर कोई अग्निवीर देश सेवा के दौरान शहीद हो जाता है तो उसे सेवा निधि समेत एक करोड़ से ज्यादा की राशि ब्याज समेत दी जाएगी। इसके अलावा बची हुई नौकरी का वेतन भी दिया जाएगा। अगर कोई जवान ड्यूटी के दौरान डिसेबिल यानी दिव्यांग हो जाता है तो उसे 44 लाख रुपये तक और बची हुई नौकरी का वेतन भी दिया जाएगा। चार साल की नौकरी के बाद युवाओं को सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा, जो 11.71 लाख रुपये होगा। योजना की शुरुआत 90 दिन बाद होगी। इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी।

अब तक क्या-क्या हुआ..

अग्निपथ योजना को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, झारखंड, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश के 60 से ज्यादा जिलों से हिंसा की खबर सामने आ चुकी हैं। दो लोगों की जान जा चुकी है। एक आंकड़े के अनुसार, आगजनी और तोड़फोड़ के चलते अब तक एक हजार करोड़ से ज्यादा का नुकसान हुआ है। आज भी प्रदर्शनकारियों ने भारत बंद का आह्वान किया है। इसके चलते दिल्ली एनसीआर समेत कई शहरों में भारी जाम की स्थिति बनी हुई है। दूसरी तरफ सरकार ने युवाओं के हित में कई बड़े एलान भी किए हैं।

1. भर्ती की आयु सीमा 23 साल की: इस साल अग्निपथ योजना के तहत होने वाली भर्तियों में आयु सीमा 21 साल से बढ़ाकर 23 साल कर दी गई है। सरकार ने कहा कि इससे उन युवाओं को फायदा मिलेगा जो ओवरएज हो गए थे।

2. सीएपीएफ में आरक्षण : गृहमंत्रालय ने सेंट्रल आर्म्ड फोर्सेज की भर्ती में अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का एलान किया है।

3. थलसेना में एक जुलाई से भर्ती प्रक्रिया शुरू : विरोध प्रदर्शन के बीच सेना ने प्रेस कांफ्रेंस में तीनों सेनाओं भर्ती प्रक्रिया के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। थलसेना ने कहा है कि उसकी भर्ती प्रक्रिया एक जुलाई से शुरू हो जाएगी।

4. वायुसेना में पहले बैच के लिए प्रक्रिया 24 जून से : एयर मार्शल एसके झा ने कहा कि भारतीय वायुसेना में 24 जून से अग्निवीरों के पहले बैच को लेने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यह एक ऑनलाइन सिस्टम है। उसके तहत रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। एक महीने बाद 24 जुलाई से फेज-1 ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

5. नौसेना 25 जून को जारी करेगी नोटिफिकेशन : नौसेना के वाइस एडमिरल डीके त्रिपाठी ने कहा कि हमने भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। 25 जून तक हमारी एडवरटाइजमेंट सूचना और प्रसारण मंत्रालय में पहुंच जाएगा। एक महीने के अंदर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 21 नवंबर को हमारे पहले अग्निवीर हमारे ट्रेनिंग संस्थान में रिपोर्ट करेंगे।

6. कई राज्यों में भी वरीयता मिलेगी : उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड समेत कई राज्यों की पुलिस भर्ती में भी अग्निवीरों को वरीयता मिलेगी।

7. स्वरोजगार के लिए लोन : चार साल की सेवा के बाद अग्निवीरों को स्वरोजगार के लिए भी केंद्र सरकार लोन मुहैया कराएगी।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top