उत्तराखंड

केंद्र ने दी उत्तराखंड को करोड़ों की सौगात, सीएम धामी ने जताया आभार..

केंद्र ने दी उत्तराखंड को करोड़ों की सौगात, सीएम धामी ने जताया आभार..

 

 

 

उत्तराखंड: केंद्र सरकार ने राज्य में कई विकास योजनाओं के लिए 559 करोड़ रुपये जारी किए है। इनमें समायोजित रूप से कैम्पटी फॉल में टनल पार्किंग, हरबर्टपुर में आईएसबीटी, किच्छा में बस स्टैंड, देहरादून शहर में सौंग बांध परियोजना और हल्द्वानी में सीवरेज स्कीम जैसे 33 योजनाएं शामिल हैं। यह योजनाएं राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी और स्थानीय आम जनता के लिए फायदेमंद साबित होंगी।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी व वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार जताया है। मुख्यमंत्री अवस्थापना विकास से जुड़ी इन सभी योजनाओं के प्रस्तावों को शीघ्र मंजूरी देने के लिए केंद्र सरकार ने अनुरोध किया था। इस संबंध में उन्होंने पत्र भी लिखा था। सीएम ने कहा, केंद्र सरकार द्वारा जारी धनराशि से राज्य के अवस्थापना विकास को मजबूती मिली। बता दे कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को विशेष ऋण सहायता योजना के तहत 748.71 करोड़ रुपये के 45 प्रस्ताव भेजे थे। इनमें 559 करोड़ रुपये के 33 विकास प्रस्तावों को पहले चरण में मंजूरी मिल गई है। इनमें 18 योजनाएं नई हैं। बाकी पहले से संचालित योजनाओं के लिए धनराशि जारी हुई है।

इन योजनाओं पर शुरू होगा काम..

पिथौरागढ़ के कृष्णापुरी वार्ड में पार्किंग 8.17 करोड़, कैम्पटी फॉल में टनल पार्किंग के लिए 26 करोड़, रुड़की में ऑटोमेटेड पार्किंग के लिए सात करोड़, पिथौरागढ़ के लक्ष्मी नारायण व हाटकाली मंदिर में कार पार्किंग के लिए छह करोड़, हल्द्वानी में उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी के लिए 20 करोड़, नैनीताल में डेयरी प्लांट के नए ब्लॉक के लिए पांच करोड़, देहरादून के चमन विहार में सीवरेज स्कीम के लिए पांच करोड़, हल्द्वानी-काठगोदाम पेयजल आपूर्ति के लिए 10 करोड़, हल्द्वानी-काठगोदाम की दो सीवरेज स्कीमों के लिए 10 करोड़, सभी जिलों में पुलिस फोर्स के लिए प्रोक्योरमेंट के लिए 20 करोड़, यूएसनगर, हरिद्वार और देहरादून में पुलिस कर्मचारियों के आवासीय भवनों के निर्माण के लिए 25 करोड़, देहरादून में टाइप तीन के 36 आवास का निर्माण सात करोड़, सभी जिलों में राजस्व पुलिस के साजो सामान के लिए पांच करोड़, हल्द्वानी स्थित हलदूचौड़ डिग्री कॉलेज में, राजकीय महाविद्यालय त्यूनी में बालिका छात्रावास में पुस्तकालयों और बहुउद्देश्यीय भवनों के निर्माण के लिए छह करोड़, कुमाऊं विवि में लेक्चर हॉल बनाने के लिए 5.02 करोड़, सौंग बांध बहुउद्देश्यीय परियोजना के लिए 88 करोड़, हरिद्वार मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य अवसंरचना के लिए 100 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top