उत्तराखंड

उत्तराखंड में पर्यटन विभाग में खाली पदों को भरने की कवायद शुरू..

उत्तराखंड में पर्यटन विभाग में खाली पदों को भरने की कवायद शुरू..

 

 

उत्तराखंड: पर्यटन विभाग में खाली पदों को भरने की कवायद भी शुरू हो गई है। पर्यटन विभाग में खाली पदों को जल्द भरा जाएगा। यूटीडीबी में 51रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती प्रक्रिया भी जल्द शुरू की जाएगी। बीते दिन गढ़ी कैंट स्थित आईएचएम के सभागार में उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद, यूटीडीबी की बोर्ड बैठक संपन्न हुई। 21वीं बोर्ड बैठक में विभिन्न प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। पर्यटन क्षेत्र को लेकर कई बड़े ऐलान किए गए।

 

बैठक में कोरोना काल में हुए नुकसान को देखते हुए राज्य में पीपीपी मोड पर संचालित की जा रही विभिन्न परिसंपत्तियों के संचालकों के लिए निर्धारित शुल्क को माफ करने पर चर्चा की गई। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में हुई बैठक में यूटीडीबी में 51 खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू करने का निर्णय लिया गया।

कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज का कहना हैं कि हम राज्य में आने वाले पर्यटकों की संख्या को दोगुना करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसे देखते हुए विभाग इंटरनेशनल ट्रैवल एंड टूरिज्म फेयर (टीटीएफ) जैसे प्रमुख ट्रैवल इवेंट्स में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेता है। धार्मिक पर्यटन के साथ शीतकालीन पर्यटन पर भी विभाग का फोकस है।

 

साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के लिए पर्यटन विभाग जिला प्रशासन के साथ मिलकर नैनीताल, भीमताल, पंगोट और मसूरी समेत कई स्थानों पर विंटर कार्निवाल आयोजित करेगा। यात्रियों की सुरक्षा के लिए राफ्टिंग एवं पैरामोटर नियमावली के अलावा उत्तराखंड जल क्रीड़ा पॉलिसी, ट्रैकिंग रूल्स और पैरामोटर रूल्स तैयार किये जा रहे हैं। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ स्थानीय स्तर पर स्वरोजगार उपलब्ध कराए जाने के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top