उत्तराखंड

दो दिन के अंदर राशन कार्ड जमा कराएं अपात्र..

दो दिन के अंदर राशन कार्ड जमा कराएं अपात्र..

एक जून से चलेगा सत्यापन अभियान, पकड़े गए तो दर्ज होगा मुकदमा..

 

 

 

 

 

 

अपात्रों के पास राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए दो दिन का समय शेष रह गया है। 31 मई के बाद राशन कार्डों के लिए सत्यापन अभियान शुरू किया जाएगा, जिसमें अपात्रों के राशन कार्ड जांच कर निरस्त कर दिए जाएंगे। जिनके कार्ड मानकों के अनुरूप बने हुए नहीं पाए मिलेंगे, उनसे रिकवरी और एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी। दो दिन में सभी अपात्र अपने राशन कार्ड जमा करा दें।

 

उत्तराखंड: अपात्रों के पास राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए दो दिन का समय शेष रह गया है। 31 मई के बाद राशन कार्डों के लिए सत्यापन अभियान शुरू किया जाएगा, जिसमें अपात्रों के राशन कार्ड जांच कर निरस्त कर दिए जाएंगे। जिनके कार्ड मानकों के अनुरूप बने हुए नहीं पाए मिलेंगे, उनसे रिकवरी और एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी। दो दिन में सभी अपात्र अपने राशन कार्ड जमा करा दें। बता दे कि अभी तक पांच हजार राशन कार्ड अपात्रों की ओर से सरेंडर किए जा चुके हैं। दो दिन बाद विभाग की ओर से सत्यापन अभियान चलाकर अपात्रों के राशन कार्ड निरस्त किए जाएंगे और एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी। सरकार के आदेश पर अपात्रों से राशन कार्ड सरेंडर कराने का अभियान चल रहा है। अभियान के दौरान अपात्रों को कार्ड सरेंडर करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। 31 मई तक अपात्रों को राशन कार्ड क्षेत्रीय खाद्य आपूर्ति अधिकारी या फिर जिला खाद्य आपूर्ति कार्यालय में जमा कराने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके बाद विभाग की ओर से एक जून से स्वयं सत्यापन अभियान चलाकर अपात्र परिवारों के राशन कार्ड काटे जाएंगे। बताया जा रहा है कि अपात्र पाए जाने वाले परिवारों से अभी तक लिए गए सरकारी राशन की रिकवरी भी की जाएगी। साथ ही आरोपियों के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा। बता दे की अभी तक चार लाख 33 हजार राशन कार्डों में से करीब पांच हजार राशन कार्ड अपात्र परिवारों की ओर से जमा कराए जा चुके हैं। सोमवार और मंगलवार को राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए आखिरी दो दिन बचे हुए हैं। सोमवार को सोमवती अमावस्या का अवकाश होने के बावजूद भी खाद्य आपूर्ति विभाग का जिला मुख्यालय खुला रहेगा, जिससे अपात्र लोग अपने राशन कार्ड जमा कर सकें।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top