उत्तराखंड

 गढ़वाल में बर्फबारी और बारिश से बढ़ी ठंड..

बढ़ी ठंड

 गढ़वाल में बर्फबारी और बारिश से बढ़ी ठंड..

सफेद चादर से ढंके ऊंचाई पर बसे कई गांव..

 

 

उत्तराखंड: उत्तरकाशी में गत दो दिन से हो रही बारिश और बर्फबारी से लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बर्फबारी के चलते गंगोत्री हाईवे सुक्की टॉप से गंगोत्री तक जगह-जगह बंद है। इसके चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

जिले में गत मंगलवार दोपहर से बारिश व बर्फबारी का सिलसिला जारी है। निरंतर हो रही बारिश व बर्फबारी के कारण एक हजार फीट तक की ऊंचाई पर बसे गांव बर्फ से ढक गए हैं।

बर्फबारी के चलते गंगोत्री हाईवे सुक्की टॉप, हर्षिल, धराली व भैरव घाटी से गंगोत्री तक पूरी तरह बंद है। जिससे वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप हो गई है। इसके साथ ही हर्षिल-मुखबा, पयारा-झाला, जसपुर-पुराली तथा कमद-अंयारखाल, सहित मोरी क्षेत्र के सांकरी जखोल मोटर मार्ग बर्फबारी के कारण बंद हो गया है। इससे लोगों का जनजीवन पूरी तरह प्रभावित हो गया है।

बदरीनाथ सहित चमोली में कई स्थानों पर हिमपात..

बदरीनाथ, हेमकुंड समेत चमोली के ऊंचाई वाले कई स्थान बर्फ से ढक गये हैं। बदरीनाथ में डेढ़ से 2 फिट बर्फ जमी है। हनुमान चट्टी से आगे हाईवे के दोनों ओर हिमपात जारी है। जिले के 3 दर्जन से अधिक गांव हिमपात से प्रभावित हो गये हैं। जन जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। मंडल चोपता मोटर मार्ग पर बर्फबारी से अवरुद्ध हुआ है।

जिले में मंगलवार देर रात से निचले इलाकों में बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी का सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा। मंडल चोपता मोटर मार्ग पर 15 किमी आगे पांर्गगर्वासा के समीप अधिक बर्फबारी होने से मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

पुलिस अधीक्षक कार्यालय ने जानकारी दी है कि यात्रियों से अपील की गई है कि मौसम ठीक होने तक वाहनों की आवाजाही को रोक दी जाय। पुलिस प्रशासन का कहना है कि अधिक बर्फबारी से मोटर मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

बर्फबारी और बारिश ने बढ़ा दी पहाड़ में ठंड..

जनपद रुद्रप्रयाग में बीते दो दिनों से मौसम पूरी तरह ठंडक भरा रहा। केदारनाथ सहित सभी ऊंचे स्थानों पर जमकर बर्फबारी हुई। जबकि निचले इलाकों में रिमझिम बारिश होती रही। मौसम के बदलाव से पहाड़ में जोरदार ठंड हो गई है। बुधवार को लोग ठंड के चलते बाजारों में काफी कम संख्या में दिखाई दिए। वहीं पर्यटक स्थलों में सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। बुधवार को केदारनाथ, मदमहेश्वर, तुंगनाथ, चोपता, दुगलविट्टा, चन्द्रशिला, देवरियाताला, सारी, कार्तिक स्वामी आदि अनेक स्थानों पर जमकर बर्फबारी हुई। सुबह से ही इन स्थानों पर बर्फबारी होने का सिलसिला शुरू हुआ जो देर सायं तक जारी रहा।

चांगशील घाटी में भारी बर्फबारी 12 गांवों का संपर्क कटा..

मोरी के चांगशील घाटी में भारी बर्फबारी का दौर जारी है। उत्तराखंड-हिमाचल प्रदेश की सीमा से सटी चांगशील घाटी में अधिक बर्फबारी होने के कारण डोडरा-क्वार मोटरमार्ग बाधित होने से हिमाचल प्रदेश के क्वार तहसील के 12 गांवों के ग्रामीणों का संपर्क घाटी से कट गया है।

बीते मंगलवार की सुबह से ही उत्तराखंड के सीमावर्ती क्षेत्र मोरी व हिमाचल प्रदेश के रोहडू, ‌डोडरा, क्वार व आस पास की घाटियों में हिमपात का दौर जारी है। शाम तक चांगशील घाटी में 2 फीट तक बर्फ जम चुकी थी। वहीं घाटी में हिमपात के चलते डोडरा क्वार का संपर्क मार्ग भी देर शाम तक कट गया है।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top