उत्तराखंड

जिला स्तर पर स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए किया जायेगा समिति का गठन..

जिला स्तर पर स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए किया जायेगा समिति का गठन..

उद्यम शुरू करने के इच्छुक लोग जिला कार्यालय एवं उद्योग विभाग से करें संपर्क..

रुद्रप्रयाग: देश के नागरिकों के बीच उद्यमशीतला की भावना को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्टार्ट अप इंडिया योजना चलाई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत रोजगार व उद्योग के लिए फंडिंग, मार्गदर्शन एवं सहायता देने का काम किया जा रहा है।

जिला प्रशासन रुद्रप्रयाग इस कड़ी में बड़ी पहल शुरू करने जा रहा है। जिला स्तर पर स्टार्ट अप को बढ़ावा देने के लिए एक समिति का गठन किया जाना तय हुआ है। समिति जिले भर में स्टार्ट अप योजना का प्रचार-प्रसार करने के साथ ही अपना व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक लोगों का पूरा मार्गदर्शन भी करेगी।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि उद्योग विभाग की निगरानी में जिले में नवाचार एवं उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए विशेष समिति का गठन किया जाना है। समिति का उद्देश्य नवाचार और पोषण के लिए एक मजबूत सिस्टम का निर्माण करना है, जो जिले एवं युवाओं के स्थाई आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में अपना उद्यम शुरू करने के इच्छुक लोग जिला कार्यालय एवं उद्योग विभाग से संपर्क कर सकते हैं। युवाओं की रूचि के अनुसार संबंधित विभागों के अधिकारियों द्वारा उनको व्यवसाय करने में पूरी सहायता दी जाएगी एवं समय-समय पर मार्ग दर्शन भी किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तर पर लगातार समीक्षा बैठक भी की जाएंगी। जिले में उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अपना उद्यम शुरू कर रहे व्यक्तियों एवं अनुभवी उद्यमियों के सुझाव भी समय-समय पर लिए जाएंगे, ताकि आने वाले समय में अपना स्टार्ट अप शुरू करने के इच्छुक युवाओं को परेशानी का सामना न करना पड़े।

जिलाधिकारी ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोग स्टार्ट योजनाओं का लाभ लें एवं व्यक्तिगत और जिले को आर्थिक तौर पर सशक्त बनाने के लिए कदम उठाएं। इसमें कई योजनाएं ऐसी भी हैं, जिनमें सब्सिडी भी मुहैया कराई जाती है। ऐसे में उद्यम शुरू करने वाले व्यक्ति को आर्थिक भार का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।
 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top