उत्तराखंड

जब पुजारी ने राष्ट्रपति से नहीं ली दक्षिणा और कर्नल कोठियाल के लिए यह माँग लिया

राष्ट्रपति ने की टीम कर्नल कोठियाल की प्रशंसा
पुनर्निर्माण कार्य को देखकर खुश नजर आए महामहिम
केदारनाथ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बद्रीनाथ और केदारनाथ की यात्रा कर वापस लौट चुके हैं। आस्था के लिहाज से राष्ट्रपति के लिए दोनों धामों की यात्रा अविस्मरणीय रही। केदारनाथ में राष्ट्रपति की विशेष पूजा तीर्थपुरोहित भगत बगवाड़ी ने संपंन कराई। इस दौरान एक दिल छू ले वाला वाकया सामने आया।

दरअसल, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की रुद्राभिषेक और अन्य विशेष पूजा के लिए तीर्थपुरोहित भगत बगवाड़ी को नियुक्त किया गया था। राष्ट्रपति ने अपने परिवार के साथ केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में करीब 25 मिनट तक पूजा कर भोलेनाथ का महाभिषेक किया। पूजा संपंन होने के बाद राष्ट्रपति ने पुजारी भगत बगवाड़ी को दक्षिणा दी तो उन्होंने दक्षिणा लेने से इनकार कर दिया। उन्होंने राष्ट्रपति से कहा कि मुझे कुछ नहीं चाहिए। अगर आप कुछ देना चाहते हैं तो कर्नल अजय कोठियाल को ‘सम्मान की दक्षिणा’ दो। जिनकी बदौलत केदारनाथ की यात्रा निर्बाध रूप से संचालित हो रही हैं।

उन्होंने राष्ट्रपति को बताया कि केदारनाथ की यात्रा शुरू होने में कई साल लग जाते, लेकिन कर्नल कोठियाल की जीजिवीषा और समर्पण के कारण यात्रा आपदा के चंद माह में ही शुरू हो गई। आपदा से ध्वस्त हो चुके केदारपुरी का आज पुनर्निर्माण हो चुका है। कर्नल कोठियाल की वजह से ही हम जैसे हजारों लोगों को रोजगार मिला है। आपदा के दौरान उत्तरकाशी में उनके नेतृत्व में निम की टीम ने हजारों लोगों को बचाया। इसलिए कर्नल कोठियाल सम्मान के वास्तविक हकदार हैं। राष्ट्रपति ने पुजारी की बात गंभीरता सुनी और वह मंदिर से बाहर आ गए।

इससे पूर्व राष्ट्रपति के केदारनाथ पहुंचते ही निम के सोनप्रयाग प्रभारी मनोज सेमवाल ने उनकी अगुवाई की। उन्होंने श्री सेमवाल को केदारनाथ के मौसम और तापमान के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही निम के केदारनाथ प्रभारी देवेन्द्र बिष्ट ने परंपरा निभाते हुए राष्ट्रपति को ऑल टैरेन व्हेकिल (एटीवी) के जरिए हेलीपैड से मंदिर परिसर और परिसर से वापस हेलीपैड तक पहुंचाया। इस दौरान राष्ट्रपति की श्री बिष्ट से करीब आठ मिनट बातचीत हुई।

राष्ट्रपति ने केदारनाथ में प्रोटेक्शल वॉल पर चस्पा की गई शिव शंकर की अलग-अलग कलाकृतियों की सराहना की और कहा कि पूरी वॉल पर ऐसी पेटिंग उकेरी जाए। इस पर श्री बिष्ट ने राष्ट्रपति को बताया कि अभी इस पर काम चल रहा है। जल्दी ही पूरी वॉल पर पेंटिंग कर दी जाएगी। राष्ट्रपति ने अधिक से अधिक संख्या में महिलाओं को भी रोजगार से जोड़ने को कहा। केदारनाथ में पुनर्निर्माण के कार्यों की जानकारी देने के बाद राष्ट्रपति ने निम के प्रिंसिपल कर्नल अजय कोठियाल और उनकी टीम के केदारपुरी में किए कार्यों की मुक्तकंठ से प्रशंसा की।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top