उत्तराखंड

ऑपरेशन मुक्ति अभियान के तहत पुलिस ने छात्रों को किया जागरूक..

ऑपरेशन मुक्ति अभियान के तहत पुलिस ने छात्रों को किया जागरूक..

सरस्वती विद्या मन्दिर बेलनी में छात्रों को दी यातायात, साइबर क्राइम, भिक्षावृत्ति व बालश्रम की जानकारी..

कस्बा रुद्रप्रयाग में बच्चों को भिक्षा न देकर उनको शिक्षा के लिए प्रेरित करने को किया जागरुक..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। ऑपरेशन मुक्ति अभियान के तहत पुलिस ने सरस्वती विद्या मन्दिर बेलनी में छात्रों को जागरूक किया, जिसमें छात्रों को यातायात, साइबर क्राइम, भिक्षावृत्ति व बालश्रम की जानकारी दी। साथ ही बालश्रम में लिप्त बच्चों के संबंध में पुलिस को जानकारी देने की अपील की।

 

विद्यालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी महिला हेल्पलाइन ज्योति कंडारी ने उत्तराखण्ड पुलिस एप के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि गौरा शक्ति एप्प में महिला संबंधी अपराधों की तत्कालिक या लिखित शिकायत की जा सकती है। ट्रैफिक आई एप्प में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान कर सकते हैं।

इस एप्प में यातायात नियमों के उल्लंघन जैसे दुपहिए वाहन में बिना हेलमेट का संचालन करने, दुपहिए वाहन में तीन सवारियों को ढोने, वाहनों को नो पार्किंग जोन में खड़ा करने, रांग साइड से ओवरटेक करने जैसे उल्लंघन की शिकायत की जा सकती है।

इसी प्रकार से नशे से संबंधित शिकायतों, साइबर अपराध संबंधी शिकायतें, घर बैठे ही सत्यापन की सुविधा होने, पुलिस विभाग से संबंधित सभी महत्तवपूर्ण अधिकारियों, थाना प्रभारियों के मोबाइल नम्बर की जानकारी, सभी जनपदों के सोशल मीडिया प्लेटफार्म की जानकारी, विभिन्न कानूनी अधिकारों की जानकारी, खोई सम्पत्ति की शिकायत किए जाने, नशे से संबंधी जानकारी भी दी गई।

उपस्थित स्टाफ व छात्र-छात्राओं को पुलिस एप्प को अधिक से अधिक संख्या में डाउनलोड किए जाने की अपील भी की गई। साथ ही साइबर क्राइम हेल्पलाइन 1930 के बारे में जानकारी देते हुए किसी भी प्रकार के प्रलोभन एवं लालच वाले संदेशों व कॉल्स पर रिस्पान्स न करने की अपील की। इस अवसर पर विद्यालय का स्टाॅफ एवं स्कूली छात्र उपस्थित थे।

वहीं दूसरी ओर ऑपरेशन मुक्ति “भिक्षा नहीं, शिक्षा दें अभियान के तहत जनपद रुद्रप्रयाग की ऑपरेशन मुक्ति टीम ने कस्बा रुद्रप्रयाग के बच्चों को भिक्षा न देकर उनको शिक्षा के लिए प्रेरित करने को जागरुक किया गया। नोडल अधिकारी ऑपरेशन मुक्ति एवं सीओ ऑपरेशन्स व यातायात हर्षवर्द्धनी के नेतृत्व में प्रभारी महिला हेल्पलाइन ज्योति कंडारी व जनपद रुद्रप्रयाग की ऑपरेशन मुक्ति टीम ने गुलाबराय में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया, जिसमें स्थानीय लोगों एवं बच्चों को ऑपरेशन मुक्ति के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। गुलाबराय मैदान के प्रवेश द्वार पर बैनर लगाकर छोटे बच्चों को बाल श्रम न करवाने व भिक्षा न देने के संबंध में जागरुक किया।

साथ ही अपील की गई कि कहीं भी इस प्रकार से छोटे बच्चे भिक्षा मांगते हुए या बाल श्रम करते हुए दिखें तो इसकी सूचना तत्काल नजदीकी पुलिस को दें, जिसमें पुलिस द्वारा आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। कहा गया कि भिक्षा मांग रहे बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रेरित करें, जिससे भिक्षावृत्ति में लगे बच्चों को भिक्षा से शिक्षा की ओर अग्रसर कर उनके भविष्य को उज्जवल बनाने में सफलता मिल सके। इसके अलावा उपस्थित जन समुदाय को उत्तराखण्ड पुलिस एप्प, महिला संबंधी अपराधों, साइबर अपराध से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top