उत्तराखंड

चारा-पत्ती के गठ्ठर छीनने पर पुलिस और सीआईएसएफ की महिलाओं से झड़प..

चारा-पत्ती के गठ्ठर छीनने पर पुलिस और सीआईएसएफ की महिलाओं से झड़प

महिलाओं को वाहन में बिठाकर थाने ले गयी पुलिस..

 

 

 

 

 

 

टीएचडीसी की पीपलकोटी विष्णुगाड जल विद्युत परियोजना के डंपिंग जोन से चारा पत्ती लेकर आ रही महिलाओं को हाईवे पर सीआईएसएफ और पुलिस के जवानों ने रोक लिया।

 

उत्तराखंड: सोशल मीडिया पर उत्तराखंड का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसमें कुछ महिलाओं की पीठ पर घास की गठरी लेकर जा रही हैं और पुलिसकर्मी और सीआईएसएफ उनसे घास की गठरी छीनते हुए नजर आ रहे हैं।

 

बता दें कि टीएचडीसी की पीपलकोटी विष्णुगाड जल विद्युत परियोजना के डंपिंग जोन से चारा पत्ती लेकर आ रही महिलाओं को हाईवे पर सीआईएसएफ और पुलिस के जवानों ने रोक लिया। महिलाओं की पुलिस और सीआईएसएफ की महिला जवानों से तीखी झड़प हुई। पुलिस ने डंपिंग जोन को प्रतिबंधित बताते हुए यहां से चारा पत्ती न लेने को कहा जबकि महिलाओं का कहना हैं कि यह उनकी चारापत्ती की भूमि है और यहीं से लेकर जाएंगे। जवानों ने चारों महिलाओं से जबरन चारा पत्ती के गठ्ठर छीन लिए। जिसके बाद उनमें विवाद हो गया।

 

इसके बाद पुलिस महिलाओं को जबरन वाहन में बिठाकर जोशीमठ थाने लेकर ले आई और चालान करने के बाद उन्हें छोड़ दिया।आपको बता दे कि टीएचडीसी की ओर से हेलंग के पास राजस्व भूमि को डंपिंग जोन बनाया गया है। यहां पर जमीन का समतलीकरण करने के बाद उसमें कई निर्माण कार्य प्रस्तावित हैं, जिसका हेलंग गांव के कुछ परिवार विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि यह उनकी गौचर और चारा पत्ती की भूमि है।

15 जुलाई को गांव की तीन महिलाएं और एक पुरुष इस जगह से चारा पत्ती लेकर आ रहे थे। हाईवे पर आने पर उन्हें सीआईएसएफ और पुलिस के जवानों ने रोक लिया। जवानों ने चारों को वाहन में बैठने के लिए कहा, जिसके बाद उनमें विवाद हो गया। जवानों ने उनसे जबरन चारा पत्ती के गठ्ठर छीने और उनको जोशीमठ थाने लाया गया। महिलाओं का आरोप है कि उनको जबरन छह घंटे तक पुलिस वाहन और थाने में बिठाने के बाद 250-250 रुपये का चालान कर छोड़ा गया।

उनका कहना है कि इस जमीन से वह मवेशियों के लिए चारा पत्ती लेकर आते हैं। उन्होंने चारा पत्ती और मवेशियों के चरने के लिए उपयुक्त स्थान चिह्नित करने की मांग की। बता दें कि एक बुजुर्ग महिला के पीठ से चारापत्ती के गठ्ठर को उतारने की घटना का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद से मामला तूल पकड़ने लगा हैं।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top