उत्तराखंड

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या पर आज हो सकता है फैसला..

चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या पर आज हो सकता है फैसला..

 

 

 

 

 

 

 

पर्यटन विभाग ने पिछली यात्रा के अनुभव के आधार पर केदारनाथ धाम के लिए प्रतिदिन 15 हजार, बद्रीनाथ के लिए 18 हजार, गंगोत्री के लिए 9000, यमुनोत्री के लिए 6000 संख्या तय करने का प्रस्ताव बनाया है। इस पर बैठक में फैसला लिया जाएगा।

 

 

 

 

उत्तराखंड: सीएम पुष्कर सिंह धामी के तत्वावधान में आज होने वाली चारधाम यात्रा तैयारियों की समीक्षा बैठक में कई अहम फैसले लिए जाएंगे। पिछले साल चरोधामों में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए इस बार प्रत्येक दिन दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या का विस्तार करने का निर्णय लिया जा सकता है।

आपको बता दे कि पर्यटन विभाग ने पिछली यात्रा के अनुभव के आधार पर केदारनाथ धाम के लिए प्रतिदिन 15 हजार, बद्रीनाथ के लिए 18 हजार, गंगोत्री के लिए 9000, यमुनोत्री के लिए 6000 संख्या तय करने का प्रस्ताव बनाया है। इस पर बैठक में फैसला लिया जाएगा।

इसके साथ ही चारधाम यात्रा मार्गों पर स्वास्थ्य सुविधा,बिजली व पेयजल की व्यवस्था, सड़क मरम्मत, केदारनाथ धाम में यात्री आवास, बद्रीनाथ व केदारनाथ धाम में वीआइपी दर्शन के लिए किराया, बसों का प्रबंधन, घोड़ों खच्चरों, पगडंडियों और शेड पर गर्म पानी की व्यवस्था पर निर्णय लिया जाएगा।

ऑनलाइन पंजीकरण और धारण क्षमता का विरोध..

चारधाम यात्रा ऑनलाइन पंजीकरण और चारधामों की होल्डिंग क्षमता की आवश्यकता को होटल एसोसिएशन ने चुनौती दी है। केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने सीएम धामी से मुलाकात कर मांग पत्र सौंपा।

एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने सीएम को कहा कि चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं के पास ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन का विकल्प होना चाहिए। इसके साथ ही ऑनलाइन पंजीकरण की आवश्यकता को समाप्त किया जाना चाहिए। चारों धाम की यात्रा करने के लिए तीर्थयात्रियों की सीमित संख्या पर प्रतिबंध हटा दिया जाना चाहिए। यात्रा पर आने वाले वाहनों को हरिद्वार, ऋषिकेश में सभी परमिट, फिटनेस और ग्रीन कार्ड प्रक्रियाओं को पूरा करना होगा।

होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों का कहना है कि कोई भी ट्रैवल एजेंट एक जगह बैठकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकता है और स्लॉट खरीद सकता है। इससे पंजीयन आरक्षण की कालाबाजारी होगी। पंजीकरण के केदारनाथ धाम के लिए फाटा व सोनप्रयाग, बद्रीनाथ के लिए जोशीमठ और गंगोत्री में आफलाइन पंजीकरण की सुविधा दी जाए। सीएम ने प्रतिनिधिमंडल को मंगलवार को होने वाली बैठक में आमंत्रित किया है।

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top