उत्तराखंड

केदारपुरी में चोरी हुई तो FB पर लोगों ने उड़ाई पुलिस की खिल्ली..

केदारपुरी में चोरी हुई तो FB पर लोगों ने उड़ाई पुलिस की खिल्ली..

केदारपुरी में चोरी हुई तो FB पर लोगों ने उड़ाई पुलिस की खिल्ली..

 

उत्तराखंड : रुद्रप्रयाग. ज़िला पुलिस फेसबुक पर अपनी एक पोस्ट के कारण हंसी की पात्र बन गई. रुद्रप्रयाग पुलिस ने शीतकाल के दौरान केदारपुरी में चोरी के एक मामले में भालू को चोरी के लिए दोषी बताया तो लोगों ने पुलिस का मज़ाक बना डाला. सोशल मीडिया पर कमेंट ऐसे आए कि पुलिस को अंततः पोस्ट ही डिलीट करनी पड़ी. केदारनाथ में महाआपदा के बाद बचे खुचे भवनों, धर्मशालाओं और लाॅजों में हर साल दरवाज़े खिड़कियां तोड़ कर चोरियां हो रही हैं. ऐसा एक दो बार नहीं बल्कि हर साल शीतकाल मे हो रहा है, जब धाम श्रद्धालुओं के लिए बंद रहता है.

लोग इसकी लगातार शिकायत करते हैं लेकिन पुलिस ने इसके लिए ठोस कदम नहीं उठाए. केदारनाथ के तीर्थ पुरोहित अंकित सेमवाल बताते हैं कि जून 2013 की आपदा के बाद जबसे पुनर्निर्माण कार्य शुरू हुआ, तबसे लगातार कपाट बंद होने के बाद हर साल चोरी की घटनाएं हो रही हैं. शीतकाल में चूंकि स्थानीय लोग अपने घर सील कर निचले इलाकों की तरफ चले जाते हैं इसलिए यहां सन्नाटे का फायदा उठाया जा रहा है. ऐसा तब हो रहा है जब शीतकाल में प्रशासनिक लोगों की खासी मौजूदगी रहती है.

शीतकाल में केदार धाम के कपाट बंद होने के दौरान पुनर्निर्माण में लगी कम्पनी का स्टाफ, मज़दूरों के अलावा सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन के कुछ लोग, पुलिस आदि भी केदारपुरी में मौजूद रहते हैं. ऐसे में, प्रशासन की मौजूदगी में हर बार घरों में रखे सामान की चोरी, तोड़फोड़ सवाल खड़े कर रही है. सेमवाल का कहना है कि इस बार उनके लॉजनुमा घर की खिड़की तोड़कर डीजल, कंबल, राशन चुराकर कमरे को तहस नहस किया गया.

सेमवाल ने बताया कि सोनप्रयाग थाने में प्राथमिकी रिपोर्ट दर्ज करने की कोशिश की गई लेकिन उचित रिस्पॉन्स नहीं मिला. इधर, इस मामले में मित्र पुलिस ने रातों रात जांच कराकर एक भालू को चोर बता दिया. सोशल मीडिया पर पुलिस ने शेयर भी किया, जिसके बाद यूज़रों ने पुलिस का वो मज़ाक उड़ाया कि किरकिरी करवाने के बाद पोस्ट डिलीट करने में ही पुलिस ने भलाई समझी.

1. खोज का विषय है आपदा के बाद श्री केदारनाथ धाम में इस चोर भालू का आवागमन ज्यादा क्यों हुआ है?

2. आपदा के बाद ऐसा क्या हुआ कि भालू पक्के मकानों के दरवाज़े और खिड़कियों को तोड़ने लगा जबकि आपदा के पहले भी वही दरवाज़े और खिड़कियां थीं?

3. ये भालू उन्हीं कमरों को क्यों तोड़ता है जहां राशन, तेल या अन्य उपयोगी सामान आदि रखा होता है?

4. ये भालू कच्चे सरकारी कॉटेज में चोरी क्यों नहीं करता?

5. ये भालू डीज़ल/मिट्टी तेल क्यों चुराता होगा?

लोगों ने सोशल मीडिया पर पुलिस के सामने बड़े दिलचस्प सवाल ऐसे दागे.

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top