उत्तराखंड

निर्जला एकादशी पर हरिद्वार में स्नान करने के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़..

निर्जला एकादशी पर हरिद्वार में स्नान करने के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

उत्तराखंड: निर्जला एकादशी के मौके पर सोमवार को हरिद्वार स्थित हरकी पैड़ी पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। इस दौरान भक्तों ने स्नान और दान कर पुण्य प्राप्त किया। वहीं इससे पहले भी रविवार को गंगा दशहरा पर हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा की पूजा अर्चना करके डुबकी लगाई और दान करके पुण्य कमाया। हरिद्वार जिले की सीमाएं सील होने के दावे के बावजूद भी बारिश और कोविड की चिंता छोड़ बाहरी राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे हैं।

 

हरकी पैड़ी समेत आसपास के घाटों पर श्रद्धालुओं ने स्नान किया। श्रीगंगा सभा पदाधिकारियों ने विधि विधान से गंगा की पूजा अर्चना की। देर शाम तक हरकी पैड़ी और आसपास घाटों पर स्नान चलता रहा। पुलिस-प्रशासन के सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाए जाने के दावे भी हवा हवाई साबित होते हुए दिखे।

 

आपको बता दे कि पुलिस प्रशासन ने 19 जून की रात से प्रदेश की सीमाएं सील करने का दावा किया था। गंगा स्नान पर रोक लगा दी थी। लेकिन इसके बाद भी शनिवार रात से ही श्रद्धालुओं का धर्मनगरी पहुंचना शुरू हो गया था। सुबह चार बजते ही घाटों पर श्रद्धालुओं ने डुबकी लगानी शुरू कर दी। स्थानीय लोगों के साथ ही हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, यूपी से भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए पहुंचे।

पुलिस की तैयारियां रह गई धरी..

गंगा दशहरा पर पुलिस ने बॉर्डर को सील करने की बात कही थी। पुलिस की सभी तैयारियां धरी की धरी रह गई। बॉर्डर पर सख्ती के बावजूद पार्किंगों में दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान व यूपी के नंबरों के चौपहिया वाहन नजर आए। जबकि पुलिस प्रशासन ने शनिवार को दावा किया था कि जनपद के सभी बॉर्डर से 27 हजार वाहन लौटाए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top