उत्तराखंड

उत्तराखंड के पौड़ी जिले के कई गांवों में लगा कर्फ्यू, स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र रहेंगे बंद..

उत्तराखंड के पौड़ी जिले के कई गांवों में लगा कर्फ्यू, स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्र रहेंगे बंद..

 

 

 

 

 

 

पौड़ी गढ़वाल जिला प्रशासन ने जिले में बाघ के आतंक को देखते हुए रिखणीखाल और धूमाकोट तहसील के कई गांवों में शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया है।

 

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: पौड़ी गढ़वाल जिला प्रशासन ने जिले में बाघ के आतंक को देखते हुए रिखणीखाल और धूमाकोट तहसील के कई गांवों में शाम 7 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा दिया है। साथ ही इन दोनों तहसीलों के स्कूल व आंगनबाडी केंद्र 17 व 18 अप्रैल को बंद रहेंगे। इस संदर्भ में डीएम पौड़ी आशीष चौहान ने निर्देश दिए हैं।

रिखणीखाल ब्लाक के मेलधार ग्राम पंचायत के डल्ला गांव में दो दिन पूर्व बाघ के हमले में बुजुर्ग व्यक्ति की मौत के बाद वन विभाग ने गुलदार को पकड़ने के लिए गांव में पिंजरा लगाया है। रविवार को आसपास के क्षेत्र में एक ड्रोन उड़ाया गया, जिसमें पडियारपाणी गांव में भी एक बाघ की मूवमेंट कैमरे में कैद हुई है।

ग्राम पंचायत मेलधार के प्रधान खुशेंद्र सिंह का कहना हैं कि बाघ के हमले में वृद्ध की मौत से आसपास के गांवों में दहशत है। उनका कहना हैं कि रात होते ही लोग अपने घरों में कैद हो जाते हैं। बावजूद इसके वन विभाग के हथियारबंद जवान लगातार गश्त पर निकले हुए हैं। उनका कहना हैं कि जिला सरकार ने प्रभावित गांव के रास्तों में प्रकाश व्यवस्था प्रदान करने के लिए 10 स्ट्रीट लाइटें प्रदान की हैं। जो रविवार को जुई गांव में पहुंचाई गई है। प्रभावित इलाकों में स्ट्रीट लाइट लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

गांव में पिंजरा लगाया गया..

गढ़वाल वन मंडल के डीएफओ स्वप्निल अनिरुद्ध का कहना हैं कि गांव में बाघ को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया गया है। बाघ की गतिविधि पर नजर रखने के लिए रविवार को इस क्षेत्र में एक ड्रोन उड़ाया गया। जिसमें पडियार पाणी गांव में भी एक बाघ की मूवमेंट देखी गई है।

सोमवार को खुलने हैं स्कूल, पाल्यों की सुरक्षा को लेकर अभिभावक चिंतित..

जिला प्रशासन के आदेश के बाद शनिवार को स्कूल बंद कर दिए गए थे, लेकिन अब सोमवार से क्षेत्र के प्राथमिक स्कूल खुलने हैं। ऐसे में अभिभावकों में अपने बच्चों को लेकर चिंता बनी हुई है। ग्राम प्रधान खुशेंद्र सिंह का कहना हैं कि अभी हमलावर बाघ पकड़ा नहीं गया है और बाघ की मूवमेंट गांव के आसपास लगातार बनी हुई है।

बाघ की सक्रियता को देखते हुए जिला प्रशासन से राप्रावि डल्ला, जुई, दियोढ, गाड़ियोंपुल, मेलधार, रजबो, द्वारी पैनों, छड़ियान, नावे तल्ली, चिलाउ एवं राउप्रावि मेलधार, सिलगांव और राजकीय हाईस्कूल गाड़ियोंपुल, जीआईसी पैनों, राप्रावि कांडा राजकीय हाईस्कूल कांडा, राप्रावि कोटड़ी, राजकीय कन्या हाईस्कूल कोटड़ी को सोमवार को भी बंद रखने की मांग की गई है। उधर, खंड शिक्षा अधिकारी अजय कुमार चौधरी का कहना हैं कि अभी जिला प्रशासन से सोमवार को प्रभावित क्षेत्र के विद्यालयों को बंद रखने के संबंध में कोई आदेश नहीं मिला है। आदेश मिलने पर स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top