उत्तराखंड

चारधाम यात्रा- गंगोत्री धाम में हार्ट अटैक से हुई एक बुजुर्ग यात्री की मौत..

चारधाम यात्रा- गंगोत्री धाम में हार्ट अटैक से हुई एक बुजुर्ग यात्री की मौत..

अब तक चार श्रद्धालु गवां चुके अपनी जान..

 

 

 

 

 

प्रदेश चारधाम यात्रा का आगाज शुरू हो चुका है लेकिन 4 दिनों में ही 4 श्रद्धालु की मौत की खबर सामने आ चुकी है। यात्रा को 4 दिन पूरे भी नही हुए लेकिन श्रद्धालुओं की मौत का यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला उत्तरकाशी जिले से सामने आया है।

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश चारधाम यात्रा का आगाज शुरू हो चुका है लेकिन 4 दिनों में ही 4 श्रद्धालु की मौत की खबर सामने आ चुकी है। यात्रा को 4 दिन पूरे भी नही हुए लेकिन श्रद्धालुओं की मौत का यह सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला उत्तरकाशी जिले से सामने आया है। यहां चारधाम यात्रा के चौथे दिन गंगोत्री धाम की यात्रा पर आए पश्चिम बंगाल के एक बुजुर्ग श्रद्धालु की उजेली में मौत की खबर सामने आई है। बता दे कि यह मौत हार्ट अटैक से हुई है। जिसके बाद जिला अस्पताल उत्तरकाशी में उन्हें भर्ती कराया गया था लेकिन इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया वहीं पुलिस ने शव को पंचनामा भरकर परिजनों को सौंप दिया है।

जानकारी के अनुसार प्रदीप कुमार उम्र 75 वर्ष बीते मंगलवार को गंगोत्री धाम की यात्रा के लिए आए थे। वह जनपद मुख्यालय से 1 किमी आगे उजेली के एक आश्रम में रुके हुए थे। यात्रा करने से पहले ही उनकी तबीयत ठीक नहीं थी। मंगलवार दिन में उनके सीने में दर्द होने के कारण बेहोश हो गए। जिसके बाद आश्रम में अफरातफरी मच गई और आश्रम के कर्मचारी और उनके साथी उन्हें उपचार के लिए जिला अस्पताल ले गए, जहां पर उन्हें मृत घोषित कर दिया। वहीं डॉक्टरों ने कहा कि यात्री की मृत्यु हृदय गति रुकने के कारण हुई है।

 

चारधाम यात्रा के लिए https://www.tripsofindia.com/ यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए http://heliyatra.irctc.co.in यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ यात्रा के लिए https://www.travelingkedarnath.com/ यहां बुकिंग करें।

आपको बता दें इससे पहले यमुनोत्री धाम में तीन श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी हैं। वहीं, पिछले साल चारधाम में बड़ी संख्या में ऑक्सीजन की कमी और हार्ट अटैक के कारण श्रद्धालुओं की मौत हुई थी। बता दें कि हर साल चार धाम यात्रा में बड़ी संख्या में बुजुर्ग आते हैं जिनमें से कईयों का स्वास्थ ठीक नहीं होता और चढ़ाई के दौरान उनकी सांस फूल जाती है हार्ट अटैक से उनकी मौत हो जाती है। ऐसे में चारों धाम में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त इंतजाम करने से ऐसी परिस्थितियां कम हो सकती हैं और कई बुजुर्गों की जान बच सकती है। स्वास्थ्य विभाग और चारधाम यात्रा में जगह-जगह पर तैनात डॉक्टरों की टीम भी लगातार लोगों से अपील कर रही है कि अपने साथ अपनी हेल्थ रिपोर्ट जरूर लेकर आएं। यदि कोई दिल का मरीज है या फिर बुजुर्ग है तो उनको यात्रा पर लाने से बचें।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top