देश/ विदेश

इमरान खान को झटका देने की तैयारी में बाजवा, ISI प्रमुख फैज हामिद के साथ की गुप्त बैठक..

इमरान खान को झटका देने की तैयारी में बाजवा, ISI प्रमुख फैज हामिद के साथ की गुप्त बैठक..

 

 

 

देश-विदेश: पाकिस्तान में आइएसआइ प्रमुख की नियुक्ति को लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस मामले पर सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा और प्रधानमंत्री इमरान खान आमने-सामने आ गए हैं। अब नई जानकारी यह सामने आ रही है कि सेना प्रमुख बाजवा ने पीएम इमरान को सूचित किए बिना सोमवार को पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के मुख्यालय का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने आइएसआइ प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल फैज हामिद के साथ गुप्त बैठक की है।

 

सूत्रों के अनुसार इस बैठक में आंतरिक सुरक्षा और अफगानिस्तान में चल रही स्थिति पर चर्चा हुई है, हालांकि पूरी बात निकलकर अब तक सामने नहीं आई है। वहीं इस बैठक के बाद यह माना जा रहा है कि कहीं बाजवा कोई नई चाल तो नहीं चल रहे। बताया तो यह जा रहा है कि बाजवा के इस कदम से इमरान की कुर्सी कहीं खतरे में न पड़ जाए। कई राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि अगर सेना और आईएसआई एक साथ हो जाए तो फिर यहां की सरकार के लिए संकट की घड़ी आ सकती है।

जानिए क्या है विवाद..

अगले ISI प्रमुख की नियुक्ति को लेकर चल रहे विवाद के बीच यह बैठक अहम मानी जा रही है। सेना ने छह अक्टूबर को घोषणा की थी कि मौजूदा आइएसआइ प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल हमीद को पेशावर कोर कमांडर बनाया गया है, जबकि उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल नदीम अहमद अंजुम को नियुक्त किया गया है। लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय ने तब से लेफ्टिनेंट जनरल अंजुम की नियुक्ति की आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है, जिसके बाद से ही सरकार और सेना के बीच संबंधों में तनाव की स्थिति पैदा हो गई है।

 

 

 

आईएसआई चीफ के लिए तीन नामों की सूची सौंपी गई..

पाकिस्तान में नए आईएसआई चीफ की नियुक्ति को लेकर सेना प्रमुख बाजवा से गतिरोधों के बीच पाक प्रधानमंत्री कार्यालय को आईएसआई चीफ के लिए तीन नामों की सूची मिली है। जिसमें से एक नाम पर पीएम इमरान खान मुहर लगा सकते हैं।

 

नई परंपरा शुरू कर रहे हैं इमरान..

प्रधानमंत्री इमरान खान अब अपनी खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) की शक्लो सूरत बदलने जा रहे हैं। अभी तक आईएसआई के मुखिया यानी डायरेक्टर जनरल (डीजी) की नियुक्ति परंपरागत तौर पर उन तीन नामों में से एक का होता था, जो इस पद से विदा लेने वाले डीजी ही प्रस्तावित करते थे।

 

लेकिन अब प्रधानमंत्री इमरान खान इस पद के लिए बाकायदा इंटरव्यू लेकर नया डीजी नियुक्त करने जा रहे हैं। इस पद के दावेदारों का एक जटिल इंटरव्यू लेकर इमरान खान और चीफ ऑफ द आर्मी स्टाफ यानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा, इनमें से किसी एक को चुनेंगे। जल्दी ही आईएसआई के नए मुखिया का चयन कर लिया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top