ब्रेकिंग न्यूज़

इन सात बैंकों की पुरानी चेकबुक अगले महीने से हो जाएगी अमान्य, नहीं कर पाएंगे चेक से पेमेंट..

इन सात बैंकों की पुरानी चेकबुक अगले महीने से हो जाएगी अमान्य, नहीं कर पाएंगे चेक से पेमेंट..

देश-विदेश: सभी बैंक ग्राहकों के लिए बेहद जरूरी खबर। एक अप्रैल 2021 यानी अगले महीने से देश के सात सरकारी बैंकों के ग्राहकों की पुरानी चेक बुक, पासबुक और इंडियन फाइनेंशियल सर्विस कोड (IFSC) इनवैलिड हो जाएंगे। मतलब आप अपनी पुरानी चेकबुक के जरिए किसी भी तरह की कोई पेमेंट नहीं कर पाएंगे। यदि आपका खाता भी इन सार्वजनिक बैंकों में है तो इसी महीने चेक बुक बदलवा लें।

आपको बता दे कि इन सात बैंकों का दूसरे बैंकों में विलय हुआ है। विलय होने के बाद खाताधारकों के आईएफएससी व एमआइसीआर कोड में बदलाव होने की वजह से एक अप्रैल 2021 से बैंकिंग सिस्टम पुराने चेक को अमान्य कर देगा। इसलिए इन सभी बैंकों के ग्राहक तुरंत अपनी शाखा में जाकर नए चेक बुक के लिए आवेदन करें।

ये सात बैंक कौन से हैं..

देना बैंक और विजया बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में हुआ था। यह एक अप्रैल 2019 से ही प्रभावी हो गया था।

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हुआ।

इंडियन बैंक का विलय इलाहाबाद बैंक में किया गया है। बैंक का नया नाम इलाहाबाद बैंक है।

इसके अलावा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक का विलय हुआ है। बैंक का नया नाम यूनियन बैंक ऑफ इंडिया है। साथ ही बता दें कि ये सभी बैंक एक अप्रैल 2020 से प्रभाव में आये है।

क्यों जरूरी है नई चेकबुक लेना?

बैंक में बचत या करेंट खाता खुलवाने के समय बैंक ग्राहकों को चेक बुक देता है। चेकबुक की मदद से ग्राहक पैसों का लेनदेन कर सकते हैं। चेक में आईएफएससी कोड, मैग्नेटिक इंक करेक्टर रिकोगनिशन (MICR) कोड होता है। इन बैंकों के ग्राहकों के पास जो पुरानी चेक बुक है, उसमें पुराने बैंक का ही आईएफएससी और एमआईसीआर कोड है। लेकिन यह अब बदल जाएगा। इसलिए आप जल्द नई चेक बुक के लिए आवेदन कर लें।

इस बैंक ने दी ग्राहकों को मोहलत..

मालूम हो कि सिंडिकेट बैंक का विलय भी केनरा बैंक में हो गया है। हालांकि सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के इस मामले में थोड़ी मोहलत मिली है। केनरा बैंक ने कहा है कि सिंडिकेट बैंक की मौजूदा चेक बुक 30 जून 2021 तक मान्य रहेंगी। लेकिन जून के बाद ग्राहकों को नई चेक बुक लेनी ही होगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top