उत्तराखंड

अब पहाड़ों में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की कमी होगी पूरी..

अब पहाड़ों में स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की कमी होगी पूरी..

 

 

 

 

 

 

प्रदेश की बदहाल स्वास्थ्य सेवाएं हमेशा सुर्खियों में रहती है। ऐसे में पहाड़ों पर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की कमी को दूर किया जा रहा है। “यू कोट वी पे” प्रणाली के तहत राज्य सरकार अब पहाड़ों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी को दूर करने की तैयारी कर रही है।

 

 

 

उत्तराखंड: प्रदेश की बदहाल स्वास्थ्य सेवाएं हमेशा सुर्खियों में रहती है। ऐसे में पहाड़ों पर स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की कमी को दूर किया जा रहा है। “यू कोट वी पे” प्रणाली के तहत राज्य सरकार अब पहाड़ों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी को दूर करने की तैयारी कर रही है। कहा जा रहा हैं कि अब यू कोट वी पे”के के तहत डॉक्टरों की तैनाती की जाएगी। बता दे कि चिकित्सा में विशेषज्ञों को तैनात करने के लिए केवल बॉन्ड का उपयोग किया जाएगा। इसके लिए “यू कोट, वी पे” फार्मूले के तहत स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की नियुक्ति की जाएगी।

जिसके तहत पहाड़ों पर तैनाती कराए जाने वाले डॉक्टरों के लिए एक हायर पे बैंड निर्धारित किया जा रहा हैं। जो कि मौजूदा स्पेशलिस्ट डॉक्टरों के पे से क़रीब दोगुना होगा। जिससे पहाड़ जाने वाले डॉक्टर्स को प्रोत्साहन मिलेगा। आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने “यू कोट वी पे” मॉडल के तहत दूरस्थ स्थानों पर डॉक्टरों की तैनाती के लिए कवायद शुरू कर दी है। यदि यह तरीका सफल होता है, तो ग्रामीण इलाकों में भी मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध होंगी, जिससे डॉक्टरों की कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top