उत्तराखंड

अब एक दिन में बनेगा नया राशन कार्ड..

अब एक दिन में बनेगा नया राशन कार्ड..

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: राशन कार्ड बनवाने वालों के लिए अच्छी खबर सामने आयी है। उन्हें अब अधिकारियों व कर्मचारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। क्यूंकि अब राशन कार्ड सिर्फ एक दिन में बनकर तैयार हो जाएगा। इसके लिए लोगों को सिर्फ आवेदन फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज लाना अनिवार्य है। लोगों को अपना राशन कार्ड बनवाने के लिए पहले जिला आपूर्ति कार्यालय जाना पड़ता था। जो लोग इस प्रणाली से परेशान थे वे एजेंटों से परामर्श करते थे, जिससे उन्हें मुफ्त में बनने वाले राशन कार्ड के लिए पांच सौ से एक हजार रुपये तक चुकाने पड़ते थे। लगातार मिल रही शिकायतों के जवाब में जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा नई प्रक्रिया लागू की गई है।

 

लोगों को इसके तहत सभी आवश्यक सहायक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र जमा करना होगा। आवेदक को थोड़े समय के भीतर जांच के बाद राशन कार्ड तक पहुंच प्रदान की जाएगी। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर कागजी कार्रवाई को दुरुस्त कर अगले दिन तक राशन कार्ड बन जाएगा। राशन कार्ड बनने के बाद जिला पूर्ति कार्यालय का स्टाफ इन कार्डों को ऑनलाइन करने के साथ अन्य प्रक्रिया पूरी करेगा।

जिला पूर्ति कार्यालय के सभी काउंटरों पर रजिस्टर रखने की व्यवस्था को अनिवार्य कर दिया गया है। इन रजिस्टरों में आवेदनकर्ता का नाम, पता, मोबाइल नंबर और तारीख लिखी जाएगी। जिला पूर्ति अधिकारी किसी भी दिन इन रजिस्टर का निरीक्षण कर सकते हैं। यदि रजिस्टर में कोई मामला पेंडिंग दिखेगा तो संबंधित कर्मचारी से इस संबंध में पूछताछ की जाएगी। किसी स्टाफ ने तेरी फाइल-मेरी फाइल की तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

चार माह में बनाए 4820 नए राशन कार्ड..

जिला पूर्ति कार्यालय का स्टाफ आजकल जोरशोर से राशन कार्ड बनाने में जुटा हुआ है। उपायुक्त/जिला पूर्ति अधिकारी विपिन कुमार का कहना हैं कि चार माह में राष्ट्रीय खाद्य योजना के तहत 4820 नए राशन कार्ड बनाए गए हैं। उनका कहना हैं कि इसी साल राष्ट्रीय खाद्य योजना के जुलाई तक दो लाख पांच हजार 410 राशन कार्ड बने थे। जिसकी संख्या अब दो लाख 10 हजार 230 पहुंच गई है।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top