उत्तराखंड

युवाओं को जीवन में निवेश करने की जरूरत: डबराल..

युवाओं को जीवन में निवेश करने की जरूरत: डबराल..

तीन दिवसीय ब्लाॅक स्तरीय निवेश शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। नेहरू युवा केन्द्र रुद्रप्रयाग की ओर से तीन दिवसीय ब्लाॅक स्तरीय निवेश शिक्षण जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर जिला युवा अधिकारी राहुल डबराल ने सभी युवाओं को निवेश एवं जीवन में निवेश की आवश्यकता के बारे में बताया। उन्हें एफडी, आरडी, पीपीएफ, म्यूचुअल फंड की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्हंे निवेश करने के फायदों के बारे में भी बताया।

उन्होंने कहा कि सभी प्रतिभागी जो भी इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए हैं, वह सब एक जागरूक निवेशक बनकर अपने परिवार जन को भी इस विषय पर जागरूक करें। कार्यक्रम में निवेश से संबंधित गतिविधि का आयोजन किया गया, जिसमें सभी प्रतिभागियों की ओर से चार्ट पेपर के माध्यम से अपने विचारों को व्यक्त किया गया। इसके साथ ही प्रतिभागी किस प्रकार आनलाइन माध्यम से नेहरू युवा केन्द्र एवं उसके कार्यक्रमों की जानकारी फेसबुक, ट्विटर के माध्यम से पा सकते हैं, उसके लिए उन्हें विभाग के फेसबुक एवं ट्विटर हैंडल भी साझा किये गए।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों ने योग के महत्व को भी साझा किया और विभिन्न योगासनों को करवाया। कार्यक्रम का संचालन विजय वशिष्ठ ने किया।
कार्यक्रम में भारतीय स्टेट बैंक के सीनियर एसोसिएट दीप राम गोस्वामी ने प्रतिभागियों को बताया कि सरकार द्वारा विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। जैसे जीवन ज्योति बीमा योजना जिसके अन्तंर्गत लाभार्थी को मात्र 12 रूपए प्रति वर्ष के भुगतान से दो लाख का बीमा प्रदान किया जाता है।

इसके साथ ही बालिकाओं के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में भी बताया, जिसमें निवेश कर बालिकाओं की पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्चे के पैंसे जोड़ सकते हैं। कार्यक्रम में लेखा एवं कार्यक्रम सहायक कविता जुगरान, जिला परियोजना अधिकारी अभिलाषा पंवार, आईटी ट्रेनर आशा नेगी, जिला क्रिकेट कोच प्रशांत बिष्ट, स्वयं सेवक सुमित नेगी, विजयपाल, मयंक रावत, राजेन्द्र कुमार, तनुज, युवा मंड़ल के अंकित, अक्षय एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top