उत्तराखंड

सही जीवन शैली अपनाकर खुद को स्वस्थ रखें: हरिबल्लभ..

सही जीवन शैली अपनाकर खुद को स्वस्थ रखें: हरिबल्लभ

ईट राइट इंडिया मूवमेंट पर एक दिवसीय जिला स्तरीय संवेदीकरण कार्यशाला संपंन..

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। राष्ट्रीय सेवा योजना रुद्रप्रयाग की पहल पर जिला प्रशिक्षण संस्थान रतूड़ा में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के ईट राइट इंडिया मूवमेंट पर जिला स्तरीय संवेदीकरण की एक दिवसीय कार्यशाला संपंन हुई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्राचार्य हरिबल्लभ डिमरी ने कहा कि परंपरागत और सही जीवन शैली अपनाकर ही खुद को स्वस्थ रखें। कहा कि आज हर व्यक्ति गलत खान-पान के कारण मोटापे, डायबिटीज व हार्टअटैक का शिकार बन रहा है। मोटापे के रूप में भारत का विश्व में तीसरा स्थान है। भारत डायबिटीज रोगियों का कैपिटल बन चुका है। हमें अपने खानपान की आदतों व दिनचर्या में परिवर्तन लाने की आवश्यकता है।

इस अवसर पर रिसोर्स पर्सन जिला अस्पताल की बाल रोग विशेषज्ञ डॉ मोनिका ने कहा कि आज अधिकांश बच्चों में एनीमिया व रक्त की कमी पाई जा रही है। अभिभावक बच्चों में नेचुरल खान-पान की आदतें विकसित करें। डॉ मोनिका ने महिलाओं से कहा कि वे कम से कम 6 माह तक अपना दूध बच्चे को पिलाएं। छह माह के बाद नेचुरल संश्टेबिल् खाना बच्चों को खिलाएं। स्वस्थ रहने के लिए पानी की भी उचित मात्रा में सेवन करना चाहिए। इस अवसर पर डॉ कैलाश पुष्पाण ने जैविक खेती के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आज अनेक रासायनिक खादों का प्रयोग कर उत्पादन किया जा रहा है। इस प्रकार के उत्पादन की न्यूट्रीशन वैल्यू शून्य है। उसी भोजन को हम खा रहे हैं।

वहीं भोजन बीमारियों की जड़ है। डॉ पुष्पाण ने कहा कि जैविक खेती से हमें अच्छा न्यूट्रिशन भोजन मिलता है और साथ-साथ हमारी आमदनी भी होती है। इससे स्वरोजगार के अवसर भी बढ़ते हैं। इस अवसर पर पूर्व ज्येष्ठ प्रमुख जखोली जैविक कृषक लक्ष्मण सजवान ने पारंपरिक खेती व सब्जियों के उत्पादन पर जोर देते हुए कहा कि इससे हमें फिजिकल फिटनेस के साथ-साथ आयरन कैल्शियम प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन मिलता है, जो हमारे सारे व मानसिक विकास में यह स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है।

इस अवसर पर जिला कोऑर्डिनेटर एवं एनएसएस प्रभारी दीपक कुमार नेगी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन द्वारा कार्यशाला की थीम को समझाया गया। इस अवसर पर प्रधान रतूड़ा लीला देवी, प्रधान गडोरा सरला देवी राजकीय शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष नरेश भट्ट, उपाध्यक्ष शीशपाल पंवार, ललित मोहन दरमोड़ा, स्काउट कमिश्नर शिशुपाल रावत, सचिव सोमनाथ पोस्ती, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी दिलबर कोटवाल, हीरा नेगी, गंगा राम सकलानी, विनय सेमवाल, नरेंद्र बिष्ट, डॉ राखी बिष्ट इंदुकांता भंडारी, डॉ विनोद कुमार यादव, विजय कुमार चैधरी, राजेंद्र नेगी, शिव सिंह रावत। राइंका रतूड़ा के एनएसएस के स्वयं सेवी व डीएलएड प्रशिक्षु सहित कई लोग उपस्थित थे।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top