उत्तराखंड

केदारनाथ में जिला प्रशासन ने चलाई ये अनूठी पहल…

केदारनाथ में जिला प्रशासन ने चलाई ये अनूठी पहल..

खाली बोतल लाओ,10 रुपए पाओ..

 

 

 

 

 

 

 

 

स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा पर केदारनाथ धाम के साथ ही यात्रा मार्ग में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिसके लिए केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में ‘‘मिशन हील एनवायरनमेंट एंड सोशल कॉज फ्रॉम पैज पीपल ट्रस्ट‘‘ के सदस्यों ने विशेष स्वच्छता अभियान चलाया।

 

उत्तराखंड: स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा पर केदारनाथ धाम के साथ ही यात्रा मार्ग में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। जिसके लिए केदारनाथ धाम एवं यात्रा मार्ग में ‘‘मिशन हील एनवायरनमेंट एंड सोशल कॉज फ्रॉम पैज पीपल ट्रस्ट‘‘ के सदस्यों ने विशेष स्वच्छता अभियान चलाया। इस अवसर पर ट्रस्ट के सदस्यों एवं स्थानीय लोगों ने पर्यावरण संरक्षण एवं स्वच्छता की शपथ भी ली।

इसी बीच एक शानदार काम रुद्रप्रयाग जिला प्रशासन ने भी किया है। प्रशासन ने एक सामाजिक संस्था के साथ पैदल मार्ग से केदारनाथ धाम तक 65 दुकानों पर क्यूआर कोड वाला बोतल बंद पानी दिया है। इन बोतलों की खरीद के वक्त यात्रियों से 10 रुपये ज्यादा लिए जा रहे हैं। खाली बोतल वापस लाने पर यात्री को दस रुपये लौटाए जा रहे हैं। यही नहीं अगर यात्री बोतल को इधर-उधर फेंक देता है, तो उसे एकत्रित करने वाले को दस रुपये इनाम में दिए जा रहे हैं।

आपको बता दे कि कपाट खुलने के बाद से अभी तक तीन हजार खाली बोतलें एकत्रित की गई हैं। इन बोतलों को जल्द रिसाइकिल के लिए भेजा जाएगा। खाली बोतलों को जमा करने के लिए गौरीकुंड, केदारनाथ मंदिर परिसर और केदारपुरी में तीन डिपॉजिट सेंटर बनाए गए हैं। यात्रियों से निरंतर क्यूआर कोड वाली बोतल खरीदने की अपील की जा रही है।

 

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित का कहना हैं कि केदारनाथ धाम में प्लास्टिक कचरे की समस्या को दूर करने और यात्रियों में जागरुकता को लेकर पायलट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है, जिसके तहत क्यूआर कोड की प्लास्टिक बोतल को धाम से वापस लाने पर दस रुपये दिए जा रहे हैं। जिला प्रशासन की इस पहल का हर कोई सरहाना कर रहा है।

 

 

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top