उत्तराखंड

ग्रामीण इलाकों में असहाय व गरीबों की मदद कर रही मित्र पुलिस..

मिशन हौंसला के तहत पहुंचाई जा रही राशन व दवाईयां..

रुद्रप्रयाग: रुद्रप्रयाग पुलिस की ओर से मिशन हौसला के तहत अपने क्षेत्रों में जरूरत लोगों की मदद की जा रही है। अगस्त्यमुनि थानाध्यक्ष जयपाल सिंह नेगी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक आयुष अग्रवाल द्वारा जनपद के सभी थाना प्रभारियों से कुछ दिवस पूर्व की गई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान निर्देशित किया गया था कि वे और अधीनस्थ हल्का व बीट प्रभारी सभी थानों से सम्बंधित बीट क्षेत्र में नियमित रूप से भ्रमण कर वहां की व्याप्त समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास करेंगे।

इसी क्रम में थाना अगस्त्यमुनि पुलिस द्वारा बीट भ्रमण के दौरान ग्राम मचकन्डी, ग्राम केड़ा मल्ला में जरूरतमंद, वरिष्ठ नागरिको से भेंट कर उनकी कुशलता जानी गयी तथा जरूरतमंद लोगों को खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध करायी गई। इसके अतिरिक्त एक व्यक्ति द्वारा अवगत कराया गया कि, उन्हें ग्राम भटवाड़ी में दवाई पहुंचानी है, मगर कफ्र्यू होने के कारण वहां तक दवाई पहुंचाने में दिक्कत हो रही है। इस व्यक्ति से वांछित पता प्राप्त करते हुए जरूरतमंद परिवार तक दवाई पहुंचायी गई। गांव-गांव में बांटने के अतिरिक्त यदि कोई असहाय व्यक्ति थाने में भी आ रहा है तो भी उसको राशन किट दी जा रही है। मिशन हौसला के तहत थाना अगस्त्यमुनि पर नियुक्त उपनिरीक्षक श्री पुनीत दनौसी, आरक्षी भूपाल सिंह, आरक्षी पकज आर्य द्वारा अपने क्षेत्र भ्रमण के दौरान उक्त लोगों की मदद की गई।

वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति ने रतूड़ा निवासी दो भाईयों की मदद किये जाने संबंधी संदेश प्रेषित किया। इस संदेश को प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रुद्रप्रयाग कुंवर सिंह बिष्ट को प्रेषित किया गया, जिस पर उनकी ओर से रुद्रप्रयाग क्षेत्रान्तर्गत राजस्व ग्राम रतूड़ा में अधीनस्थ पुलिस कार्मिकों सहित पहुंचकर दो सगे भाइयों जिनके पास भोजन आदि सामग्री नहीं है तथा उनके पास आमदनी का कोई चारा नहीं है। साथ ही उनका कोई परिजन भी नहीं है, को राशन सामग्री प्रदान की गई। इसके अलावा गांव के वरिष्ठ नागरिकों एवं अन्य ग्रामीणों से मुलाकात कर कुशल क्षेम पूछी गई तथा किसी भी प्रकार की आवश्यकता पड़ने पर सूचना दिए जाने के लिए अवगत कराया गया। इसके साथ ही हनुमान मंदिर सुमेरपुर के महंत पुजारी का हाल-चाल पूछकर उनको राशन सामग्री प्रदान की गई।

इसके अलावा प्रभारी निरीक्षक कोतवाली रुद्रप्रयाग कुंवर सिंह बिष्ट, उप निरीक्षक दिनेश सती भरदार पट्टी के ग्राम चैरियों, माथगांव, ग्राम महरगांव, ग्राम जवाड़ी, ग्राम घेघड़खाल तथा ग्राम सौंदा के भ्रमण पर गये। इन गांवों के प्रधानों से मुलाकात कर गांव में कोविड संक्रमित लोगों के बारे में जानकारी ली गई। यह भी अवगत कराया गया कि किसी भी प्रकार की समस्या तत्काल साझा करेंगे और किसी भी प्रकार की आवश्यकता पड़ने पर अथवा जानकारी होने पर तत्काल सूचना देंगे। वरिष्ठ नागरिकों से मुलाकात कर उनकी कुशलक्षेम पूछी गई। साथ ही अन्य स्थानीय लोगों को भी कोविड-19 द्वितीय लहर संक्रमण की रोकथाम के लिए सामाजिक दूरी बनाए रखने, नियमित रूप से मास्क पहनने, साफ-सफाई रखने व हाथों को धोने के बारे में बताया गया।

 

कोतवाली रुद्रप्रयाग की चौकी घोलतीर पुलिस द्वारा चौकी प्रभारी के नेतृत्व में ग्राम बीना में एक महिला जो को सहायता समूह के सहयोग से उनकी पारिवारिक परेशानियों को देखते हुए उनकी कुशलता पूछी गई और आवश्यक खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध कराई गई। ग्राम बीना की ही अन्य महिला का हाल-चाल जानकर उनको भी राशन सामग्री उपलब्ध कराई गई। कोट बिचला गांव में निवासरत कुछ लोग जो दैनिक दिहाड़ी मजदूरी करते हैं, मगर प्रचलित कोविड कफ्र्यू के कारण मजबूर हैं, की कुशलक्षेम जानकर आवश्यक खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध कराई गई। ग्राम प्रधान नैनी पौंडार राजेश कुमार द्वारा चौकी बसुकेदार पुलिस को सूचित किया गया कि उनके गांव में कुछ लोग गरीब व असहाय हैं, जिन्हें खाद्य सामग्री की आवश्यकता है।

 

सूचना प्राप्त होते ही चौकी प्रभारी बसुकेदार नरेन्द्र सिंह नेगी व आरक्षी रविंद्र सिंह रावत उस गांव में पहुंचे। उनके द्वारा तीन जरूरतमंद व्यक्तियों को खाद्य सामग्री वितरित की गई है। अगस्त्यमुनि के जनप्रतिनिधियों ने अवगत कराया कि एक व्यक्ति जो दोनों आंखों से अंधे हैं, जिसे सूरदास भी कहते हैं, जो अपनी आजीविका गाना भजन गाकर चलाते हैं। प्रचलित कोविड कफ्र्यू के कारण उनकी आजीविका पर खाद्यान्न सामग्री की विकट समस्या आ गई है। इस जरूरतमंद व्यक्ति को थाना अगस्त्यमुनि पर प्रभारी निरीक्षक जयपाल सिंह नेगी तथा आरक्षी वीरेंद्र रावत द्वारा खाद्यान्न सामग्री की दो किट प्रदान की गई।

 

इधर, थाना अगस्त्यमुनि क्षेत्रान्तर्गत स्थित ग्राम प्रधान सेम ने बताया कि उनके गांव में एक बुजुर्ग माता जिनकी आंखें कमजोर हैं व उन्हें कुछ सुनाई भी नहीं पड़ता है। अपने घर पर अकेली रहती हैं। थाना अगस्त्यमुनि से आरक्षी कुलदीप व आरक्षी प्रवेश खत्री ने घर पर जाकर महिला को राशन सामग्री दी। ग्राम डालसिंगी के प्रधान व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव में विगत कई सालों से मानसिक रूप से परेशान एक व्यक्ति रहते हैं। आरक्षी धर्मेन्द्र व होमगार्ड जवान मनोज भण्डारी द्वारा उनके घर पहुंचकर राशन सामग्री दी गयी।

 

कस्बा ऊखीमठ में जानकारी प्राप्त हुई कि गांधीनगर वार्ड में एक वृद्ध व्यक्ति अपने परिवार के साथ रहते हैं, जिनका आय का साधन कुछ भी नहीं है। थानाध्यक्ष ऊखीमठ मुकेश थलेड़ी द्वारा राशन एवं अन्य सामग्री दी गयी तथा आश्वस्त किया कि किसी भी परेशानी होने पर बेझिझक थाने पर सम्पर्क करें या थाने पर आ जायें, उनकी यथासम्भव मदद की जायेगी। चैकी फाटा प्रभारी राजबर सिंह राणा एवं अधीनस्थ कार्मिकों द्वारा रविग्राम निवासी एक महिला जिनका कि आय का कोई स्त्रोत नहीं है, का हाल-चाल पूछा गया तथा उनको खाद्य सामग्री राशन दिया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top