देश/ विदेश

सबसे ज्यादा बच्चों वाले माता-पिता को मंत्री देंगे 1 लाख रुपये इनाम..

सबसे ज्यादा बच्चों वाले माता-पिता को मंत्री देंगे 1 लाख रुपये इनाम..

देश-विदेश: मिजोरम के एक मंत्री ने अपने निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक बच्चों वाले माता-पिता के लिए एक लाख रुपये की नकद प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की हैं। उनके इस कदम का उद्देश्य कम जनसंख्या वाले मिजो समुदायों को जनसंख्या वृद्धि के लिए प्रोत्साहित करना हैं। हालांकि, खेल मंत्री रॉबर्ट रोमाविया रोयते ने बच्चों की न्यूनतम संख्या का जिक्र नहीं किया हैं। यह घोषणा ऐसे वक्त में की गई है, जब देश के कई राज्य जनसंख्या नियंत्रण नीति का समर्थन कर रहे हैं।

 

रविवार को ‘फादर्स डे’ के अवसर पर मंत्री ने घोषणा करी कि वह अपने आइजोल पूर्वी-2 विधानसभा क्षेत्र में सर्वाधिक संतान वाले पुरुष या महिला को एक लाख रुपये की नकद प्रोत्साहन राशि देंगे। उनका कहना हैं कि ऐसे व्यक्ति को एक प्रमाणपत्र और एक ट्रॉफी दी जाएगी। आपको बता कि प्रोत्साहन राशि का पूरा भार मंत्री के बेटे की एक कंस्ट्रक्शन कंसलेंसी कंपनी उठाएगी। मंत्री ने कहा कि मिजो समुदाय में जनसंख्या वृद्धि की कम दर गंभीर चिंता का विषय है। मिजोरम में कई मिजो जनजातियां रहती हैं। अरूणाचल प्रदेश के बाद मिजोरम का जनसंख्या घनत्व सबसे कम है।

 

मिजोरम देश का दूसरा सबसे कम जनसंख्‍या घनत्‍व वाला राज्‍य है..

2011 की जनगणना के अनुसार मिजोरम की जनसंख्या 1,091,014 थी और राज्य का क्षेत्रफल लगभग 21,087 वर्ग किलोमीटर है। अरुणाचल प्रदेश के बाद मिजोरम देश का दूसरा सबसे कम जनसंख्‍या घनत्‍व वाला राज्‍य है। यहां प्रति वर्ग किलोमीटर 52 व्यक्ति हैं जबकि अरुणाचल प्रदेश में जनसंख्या घनत्व 17 व्यक्ति प्रति वर्ग किमी है. राष्ट्रीय औसत 382 प्रति वर्ग किलोमीटर है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top