उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा में मजदूरों की रहती है महत्वपूर्ण भूमिका: गोस्वामी..

केदारनाथ यात्रा में मजदूरों की रहती है महत्वपूर्ण भूमिका: गोस्वामी..

घोड़ा-खच्चर, डंडी-कंडी एवं मजदूर संघ की बैठक..

 

 

गुप्तकाशी। केदारनाथ यात्रा की तैयारियों को लेकर घोड़ा-खच्चर, डंडी-कंडी एवं मजदूर संघ की बैठक आयोजित की गई, जिसमें विभिन्न समस्याओं पर चर्चा की गई। गुप्तकाशी में मजदूर संघ के अध्यक्ष गोविंद सिंह रावत की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में संघ को ट्रेड यूनियन बनाये जाने पर आभार प्रकट किया गया।

रावत ने कहा कि केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़ा खच्चर स्वामियों एवं मजदूरों को आए दिन विभिन्न समस्याओं से जूझना पड़ता है। इन सभी समस्याओं को दूर किया जाना जरूरी है। यात्रा में घोड़ों-खच्चरों की संख्या निर्धारित होनी चाहिए। जनपद के घोड़ा-खच्चर स्वामियों को संचालन में प्राथमिकता मिलनी चाहिए। साथ ही घोड़ा-खच्चर का किराया बढ़ाये जाने एवं प्रीपेड काउंटर तथा भुगतान काउंटर की संख्या को भी बढ़ाये जाने पर जोर दिया गया। बताया कि घोड़े खच्चरों के इंश्योरेंस जिस कम्पनी से किये गये हैं, उसका समय पर भुगतान नहीं किया जाता है।

इस व्यवस्था में सुधार किया जाय। संघ के महामंत्री एवं पूर्व व्यापार संघ अध्यक्ष गौरीकुंड मायाराम गोस्वामी ने कहा कि यात्रा में घोड़ा-खच्चर, डंडी कंडी एवं मजदूर संघ का बहुत बड़ा योगदान रहता है। सभी घोड़ा-खच्चर स्वामियों, डंडी कंडी एवं मजदूरों को एक संगठन में रहकर कार्य करना चाहिए, जिसे अब एक ट्रेड यूनियन का दर्जा प्राप्त हो गया है।

बैठक में सभी घोड़ा खच्चर, डंडी-कंडी एवं मजदूरों ने निर्णय लिया कि यात्रा के दौरान होने वाली समस्याओं के संबंध में जिला प्रशासन को ज्ञापन दिया जायेगा, जिससे आगामी यात्रा सीजन में किसी को समस्या से नहीं जूझना पड़े। इस अवसर पर कनिष्क प्रमुख शैलेन्द्र कोटवाल, प्रधान कविल्ठा अरविंद राणा, पूर्व प्रधान गौरीकुंड राकेश गोस्वामी, अवतार सिंह नेगी, खुशाल सिंह रावत, दौलत सिंह रावत, मनवर सिंह धिरवाण, अंकित राणा सहित बड़ी संख्या में घोड़ा-खच्चर स्वामी एवं मजदूर संघ के लोग मौजूद थे।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top