उत्तराखंड

सेना में अफसर बनने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए राहत की खबर..

सेना में अफसर बनने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए राहत की खबर..

उत्तराखंड: सेना में अफसर बनने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए राहत की खबर आयी है। सरकार एनडीए, सीडीएस और ओटीए, एसएसबी इंटरव्यू की तैयारी के लिए 50 हजार की आर्थिक सहायता देगी। संघ और राज्य लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाले युवाओं को भी इसमें मदद मिलेगी। मंगलवार को इस संबंध में उच्च शिक्षा सचिव दीपेंद्र कुुमार चौधरी की ओर से शासनादेश जारी कर दिया गया है।

शासन की ओर से जारी आदेश के अनुसार संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित समूह क एवं ख की प्रारंभिक परीक्षा एवं आर्म्ड फोर्सेस के लिए आयोजित लिखित परीक्षा एनडीए, सीडीएस, ओटीए, इंडियन नेवल एकेडमी व इंडियन एयरफोर्स एकेडमी आदि की लिखित परीक्षा पास करने वाले युवाओं को एसएसबी इंटरव्यू की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

राज्य लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित समूह क एवं ख की प्रारंभिक परीक्षा पास कर चुके 100 युवाओं को आर्थिक सहायता मिलेगी। शासनादेश में साफ़ कहा गया है कि योजना का लाभ ऐसे अभ्यर्थियों को प्रदान किया जाएगा। जिसने राज्य के शिक्षण संस्थानों से यूजी व पीजी किया हो। इसके साथ ही उनके परिवार की कुल वार्षिक आय पांच लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए। योजना के लाभ के लिए युवाओं को प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम घोषित होने के एक महीने के भीतर उच्च शिक्षा निदेशालय में आवेदन करना होगा।

 

इसके साथ ही शासनादेश योजना का लाभ पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मिलेगा। योजना का लाभ मात्र एक बार लिया जा सकेगा। योजना के लिए पात्र युवाओं को 50 हजार की एकमुश्त आर्थिक सहायता सीधे उनके खातों में जमा की जाएगी। शासनादेश में कहा गया है कि योजना प्रदेश के शिक्षण संस्थानों में पढ़ रहे छात्रों के उत्साहवर्धन के लिए शुरू की गई है। योजन का लाभ प्रारंभिक परीक्षा पास होने वाले वर्ष पर ही लिया जा सकेगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top