उत्तराखंड

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा इन विधायकों पर खेल सकती है दाव..

लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा इन विधायकों पर खेल सकती है दाव..

 

 

 

 

उत्तराखंड: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सियासी दल अभी से तैयारियों में जुट गए हैं। भाजपा के सियासी गलियारों में चल रही चर्चाओं की माने तो हाईकमान 2024 के लोकसभा चुनाव में अपने किसी भी मौजूदा सांसद को टिकट देने के मूड में नहीं है। इनके स्थान पर भाजपा हाईकमान विधायकों को लोकसभा चुनाव लड़वाने की तैयारी में है। जिसमें तीन कैबिनेट मंत्री भी शामिल है। भाजपा हाईकमान के इस कदम को सीएम पुष्कर सिंह धामी को और अधिक फ्री-हैंड देने के तौर पर भी देखा जा रहा है। भाजपा संगठन के साथ सीएम खुद इसी दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। अब चर्चा यह तेज हो रही है कि उत्तराखंड की पांचों सीटों पर प्रत्याशी कौन होंगे। भाजपा अपने पुराने चेहरों के साथ ही चुनावी समर में आएगी या फिर कोई बड़ा फेरबदल किया जाएगा।

क्या BJP नहीं करेगी सांसद का टिकट रिपीट?
सियासी जानकारों का कहना है कि कुछ सांसदों का टिकट काटा जाना है या संभावना ये भी है कि हाईकमान किसी भी मौजूदा सांसद को फिर से मैदान में न उतारे। चर्चा यह तेज हो रही है कि भाजपा हाईकमान राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की तरह यहां भी प्रयोग कर सकती है। बता दे कि उन राज्यों में भाजपा ने अपने कद्दावर मंत्रियों और सांसदों को विधायकी का चुनाव लड़वा दिया था। जबकि उत्तराखंड में इसके विपरीत भाजपा हाईकमान विधायकों को सांसदी का चुनाव लड़वा सकती है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि चुनाव में प्रत्याशी कोई भी क्यों न हो। वोट तो पीएम मोदी के नाम पर ही मिलेगा। ऐसे में भाजपा टिकट किसी को भी दे शायद ही इससे कुछ खास फर्क पड़ेगा।

युवा कैबिनेट मंत्री को दे सकती है BJP टिकट..
सियासी गलियारों में हो रही चर्चा के अनुसार भाजपा इस बार पांचों सीटों से विधायकों को ही मैदान में उतार सकती है। इनमें तीन कैबिनेट मंत्री भी शामिल हो सकते हैं। चर्चाओं के अनुसार हाईकमान सितारगंज सीट से विधायक और युवा कैबिनेट मंत्री सौरभ बहुगुणा को भाजपा उनके पिता विजय बहुगुणा की सीट टिहरी गढ़वाल से प्रत्याशी बना सकती है। इस सीट पर एक दूसरी पार्टी के विधायक से भी बातचीत चलने की चर्चा तेज है।

इन दो चेहरों पर खेल सकती है BJP दाव..
वहीं पौड़ी गढ़वाल लोकसभा सीट से कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज या फिर कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत को मैदान में उतारा जा सकता है। बता दे कि सतपाल महाराज इस सीट से 1996 में तिवारी सरकार में सांसद रह चुके हैं। सबसे हॉट हरिद्वार लोकसभा सीट है। अगर भाजपा हाईकमान मौजूदा सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक को ड्राप करने का मन बनाती है तो हरिद्वार से विधायक मदन कौशिक को इस लोकसभा सीट से चुनाव लड़वाया जा सकता है।

भट्ट को किया जा सकता है ड्राप..
आपको बता दे कि नैनीताल-उधमसिंह नगर लोकसभा सीट पर भी मौजूदा सांसद अजय भट्ट को ड्राप किया जा सकता है। यहां से गदरपुर सीट से विधायक अरविंद पांडेय को टिकट मिलने की चर्चा हो रही है। अगर ऐसा होता है तो अजय भट्ट को बाद में भाजपा का प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है। ऐसा करके हाईकमान भाजपा कुमाऊं-गढ़वाल के बीच की खाई को भी काम करने की कोशिश करेगी। वहीं अल्मोड़ा-पिथौरागढ़ सुरक्षित सीट से अजय टम्टा दो बार लगातार जीत चुके हैं। अब चर्चा तेज हो रही है कि भाजपा हाईकमान इस बार प्रत्याशी बदलने के मूड में है और इस सीट से विधायक और कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या को मैदान में उतारा जा सकता है। बहरहाल भाजपा हाईकमान का फैसला क्या होगा यह तो आने वाला समय ही तय करेगा।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top