उत्तराखंड

रुद्रप्रयाग में विधायक चौधरी के हाथों एनडीडी का शुभारंभ….

रुद्रप्रयाग में विधायक चौधरी के हाथों एनडीडी का शुभारंभ….

सेहतमंद भविष्य के लिए स्वच्छता के प्रति किया जागरूक…..

जनपद रुद्रप्रयाग में 68117 बच्चों को एल्बेंडाजौल खिलाने का लक्ष्य…..

14 फरवरी को होगा अभियान के तहत माॅप-अप डे……

रुद्रप्रयाग। शुक्रवार को होने वाले राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का जनपद रुद्रप्रयाग में विधायक भरत सिंह चौधरी ने गुरूवार को एसजीआरआर पब्लिक स्कूल तिलणी में आयोजित कार्यक्रम में 15 बच्चों को कृमि नाशक दवा एल्बेंडाजौल खिलवाकर शुभारंभ किया। एनडीडी के तहत जनपद में08 फरवरी को 1 से 19 वर्ष तक के 68117 बच्चों को एल्बेंडाजौल की दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है।

एसजीआरआर पब्लिक स्कूल तिलणी में आयोजित राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस उद्घाटन कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक भरत सिंह चौधरी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि बच्चों के विकास के लिए जरूरी है कि वे स्वस्थ रहे। कृमि से बच्चों में शारीरिक व बौद्धिक विकास केे बाधित होने की समस्या के मद्देनजर कृमि मुक्ति कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने शिक्षकों और अभिभावकों से 1 से 19 वर्ष तक के बच्चों को एल्बेंडाजौल दवा खिलवाने की अपील की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ एसके झा ने कहा कि सेहतमंद भविष्य के लिए बच्चों को कृमि से मुक्ति दिलाना जरूरी है।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से संचालित अभियान को जनपद के सरकारी व सरकारी सहायता प्राप्त 864 विद्यालयों, 157 निजी विद्यालयों व 686 आंगनबाड़ियों में पंजीकृत कुल 68117 बच्चों को एल्बेंडाजौल की दवा खिलाई जाएगी व अभियान के तहत आॅलवेदर रोड में कार्य करने वाले मजदूरों के बच्चों को भी दवा खिलाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने शिक्षकों और अभिभावकों से बच्चों को स्वच्छता के प्रति संवेदनशील बनाने की अपील की। वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डाॅ जेएस नेगी ने कृमि संक्रमण के दुष्प्रभाव व कृमि संक्रमण से बचने के उपायों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 8 फरवरी को गैरहाजिर अथवा अन्य किसी कारण से दवा खाने से छूट गए बच्चों को 14 फरवरी को अभियान के माॅप-अप डे पर दवा खिलाई जाएगी। इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य डीएम रतूड़ी, श्रीमती अनीता बर्तवाल आदि ने विचार रखे। संचालन वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डाॅ जेएस नेगी द्वारा किया गया।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top