उत्तराखंड

वो देश की एक-एक इंच भूमि की रक्षा करता रहा यहां भूमाफिया ने उसकी जमीन कब्जा ली..

वो देश की एक-एक इंच भूमि की रक्षा करता रहा यहां भूमाफिया ने उसकी जमीन कब्जा ली..

जम्मू-कश्मीर में तैनात हैं ले. कर्नल कार्तिक और उनका जुड़वा भाई कर्नल कुकरेती बड़कली..

उत्तराखंड  : जिस कुकरेती परिवार को विरासत में देश सेवा का तमगा मिला हो। जिस परिवार ने देश को ले. जनरल प्रेम कुकरेती और कर्नल आरसी कुकरेती समेत आधा दर्जन से अधिक सैन्य अफसर दिये हों। और उस परिवार के दो वीर सपूत आज भी देश की सीमाओं पर देश की एक-एक इंच भूमि की रक्षा कर रहे हों, उस परिवार की मेहनत की कमाई की जमीन भूमाफिया ने कब्जा ली। लाॅकडाउन का लाभ उठाकर भूमाफिया ने बड़कली मोहम्मदपुर में ले. कर्नल कार्तिक की पांच बीघा जमीन कब्जा कर अवैध बैंक्वेट बना लिया और वहां प्लाटिंग भी कर दी। श्रीनगर से दिल्ली और दिल्ली से देहरादून पहुंच कर ले. कर्नल कार्तिक आज जब माफिया से बात करने पहुंचे तो माफिया विवेक ने बड़े-बड़े अफसरों और वन, राजस्व विभाग के अधिकारियों को अपना पनाहगार बताते हुए कहा कि उसका कुछ नहीं बिगड़ेगा। ये बात सच भी है क्योंकि बिना वन, भू और एमडीडीए की मिलीभगत से यह कब्जा हो भी नहीं सकता था। भूमाफिया ने सड़क के साथ लगी वन विभाग की जमीन को भी कब्जा लिया है।

 

यहां दर्जनों पेड़ों को काट डाला गया और लाॅकडाउन का लाभ उठा कर कीमती घास भी बिछा दी गई है। इस जमीन पर अवैध प्लांटिंग भी चल रही है। भूमाफिया हमारे प्रदेश का नहीं है यहां बस गया है। इस भूमाफिया का बचाव एक कांग्रेसी महिला नेता हेमा बोरा कर रही हैं और अवैध प्लाटिंग में कोई डबराल उसका पार्टनर है। कर्नल कार्तिक के पिता कर्नल आरसी कुकरेती और मां इरा कुकरेती नवादा में गरीब और फौजी बच्चों को क्वालिटी एजूकेशन दे रही हैं। लाॅकडाउन में वो अपनी जमीन देखने नहीं जा सके तो माफिया ने पूरी जमीन कब्जे में ले ली है।

 

दरअसल, भूमाफिया हमारे कानून की लचरता को जानता है। उसे पता है कि पुलिस-प्रशासन कब्जे की जमीन को लेकर गंभीर नहीं होती है। वन, राजस्व, पटवारी पुलिस सबकी मिलीभगत होती है। सब जानते हैं कि जिसकी भूमि कब्जा दी गई है उसे यह कोर्ट में अपनी जमीन साबित करने में वर्षों लग जाते हैं। पुलिस, प्रशासन इस मामले से पल्ला झाड़ लेते हैं क्योंकि इसे सिविल केस माना जाता है। अब इस फौजी परिवार के सामने क्या विकल्प है? क्या इस फौजी अफसर का गुनाह है कि वो देश रक्षा के लिए सीमा पर तैनात है और उसका अपनी जमीन सुरक्षित नहीं है? कोई बताएगा अब क्या किया जाना चाहिए? क्या कोई बताएगा कि कर्नल कार्तिक के लिए यदि चीन और पाकिस्तान दुश्मन हैं तो अपने घर में उनकी जमीन कब्जाने वाला क्या है? क्या हो ऐसे भूमाफिया के साथ सुलूक? क्या कर्नल कार्तिक भी अदालती पचड़ों में उलझ जाएंगे? कई सवाल हैं लेकिन जवाब सरकार को देना है कि वो सैनिकों के लिए कैसा पांचवां धाम बनाना चाहती है या भूमाफिया धाम?

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top