देश/ विदेश

जानिए प्रधानमंत्री खुद लिखते हैं भाषण या कोई और..

जानिए प्रधानमंत्री खुद लिखते हैं भाषण या कोई और..

देश-विदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विस्तृत व गहन भाषण सुनने पर सभी के मन में सवाल आता है, आखिर इन्हें कौन तैयार करता है? इस पर कितना खर्च होता है? भाषण लिखने वाली टीम में कौन लोग हैं? ऐसी ही स्वाभाविक जिज्ञासाओं को लेकर सूचना अधिकार कानून के तहत पीएमओ से जानकारी मांगी गई।

 

पीएम मोदी के संसद में भाषण हो, चुनाव भाषण हों, मन की बात या बच्चों से चर्चा या किसी विश्व मंच को संबोधन, वे अलग अंदाज वाले भाषण होते हैं। श्रोताओं से सीधे संवाद की उनकी शैली उन्हें लोगों से जोड़ती है। वे अपने भाषणों में आवश्यक संदेश देने के साथ ही तंज करने व गंभीर बातें भी सहजता से कहने के लिए लोकप्रिय हैं।

 

पीएम मोदी के भाषणों के बारे में जानकारी चाहने के लिए पीएमओ में आरटीआई के तहत अर्जी तक दायर की गयी थी। लेकिन इसके जवाब में पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री खुद अपने भाषण को अंतिम रूप देते हैं। जिस तरह का कार्यक्रम होता है, उसके अनुसार उन्हें अलग-अलग अधिकारियों, व्यक्तिओं, विभागों, इकाइयों, संगठनों आदि द्वारा जानकारियां दी जाती हैं। इन जानकारियों के आधार पर ही प्रधानमंत्री अंतिम रूप से भाषण खुद तैयार करते हैं।

 

खर्च व टीम को लेकर जवाब नहीं मिला..

अर्जी में पीएमओ से यह भी पूछा गया था कि प्रधानमंत्री के भाषण कौन लिखता है? इस टीम में कितने लोग हैं? भाषण लिखने पर कितना पैसा खर्च होता है? लेकिन ऐसे कुछ सवालों के जवाब पीएमओ ने नहीं दिए हैं।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top