उत्तराखंड

15 अप्रैल तक दुरूस्त कर ली जांए केदारनाथ यात्रा व्यवस्थाएं: मयूर..

15 अप्रैल तक दुरूस्त कर ली जांए केदारनाथ यात्रा व्यवस्थाएं: मयूर..

डीएम ने किया चन्द्रापुरी से गौरीकुंड घोड़ा-पड़ाव तक स्थलीय निरीक्षण..

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम की यात्रा तैयारियों को लेकर डीएम मयूर दीक्षित ने चंद्रापुरी से गौरीकुंड घोड़ा-पड़ाव तक स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान डीएम ने उपस्थित राष्ट्रीय राजमार्ग, डीडीएमए, सुलभ, पेयजल एवं विद्युत विभागों को निर्देश दिए कि 15 अप्रैल सभी कार्यो को पूर्ण कर लिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं शिथिलता न बरती जाए।

उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों से कहा कि चंद्रापुरी में पुल पर रैलिंग का कार्य तत्परता से पूरा किया जाए। इसके साथ ही जिन दुकानों का अधिग्रहण किया गया है, उन दुकानों का भी तत्काल ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की जाए, ताकि यात्रा के दौरान जाम की स्थिति न बने। इसके साथ ही कुंड से गौरीकुंड तक रोड़ कटिंग का कार्य शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही श्रमिकों की संख्या बढ़ाने के अलावा जिन स्थानों में पैच वर्क का कार्य किया जाना है, वहां पैचवर्क का कार्य करने को कहा।

डीएम सुलभ को निर्देश दिए कि सीतापुर, सोनप्रयाग एवं धाम सहित जो भी शौचालय का निर्माण किया जा रहा है, उन्हें तेजी से किया जाए। गौरीकुंड में बनाए जा रहे बायोगैस प्लांट उसे भी तत्परता से शीघ्र किया जाए। उन्होंने गौरीकुंड, सोनप्रयाग, सीतापुर, केदारनाथ धाम में साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिए और जल संस्थान को पेयजल व्यवस्था दुरूस्त करने को कहा। उउन्होंने कहा कि जो पेयजल लाइनें लीकेज हैं, उन्हें तत्परता से ठीक किया जाए तथा घोड़े-खच्चरों के पीने का गरम पानी उपलब्ध कराने के लिए जो भी मरम्मरत कार्य एवं निर्माण कार्य किए जा रहे हैं, उन्हें शीघ्रता से पूरा किया जाए।

उन्होंने विद्युत विभाग को निर्देश दिए कि यात्रा मार्ग में लो वोल्टेज की समस्या को सही किया जाए और जिन स्थानों में विद्युत लाइट लगाई जानी हैं, वहंा विद्युत लाईट लगाएं। उन्होंने डीडीएमए को निर्देश दिए कि उनके द्वारा यात्रा मार्ग में जो मरम्मत कार्य एवं रैलिंग का कार्य अवशेष हैं, उन्हें यथाशीघ्र पूर्ण किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने परियोजना निदेशक एवं अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत से कहा कि गौरीकुंड से घोड़ा पडाव तक यात्रा मार्ग में वाल पेंटिंग कराने के निर्देश दिए।

 

चारधाम यात्रा के लिए https://www.tripsofindia.com/ यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ हेली सेवा के लिएhttp://heliyatra.irctc.co.in यहां बुकिंग करें।

केदारनाथ यात्रा के लिएhttps://www.travelingkedarnath.com/  यहां बुकिंग करें।

इस अवसर पर परियोजना निदेशक केके पंत, उप जिला अधिकारी ऊखीमठ जितेंद्र वर्मा, अधि. अभि. डीडीएमए प्रवीण कर्णवाल, आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार, जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्रा, सहायक अभियंता जल संस्थान, सुलभ इंटरनेशनल के इंचार्ज धनंजय पाठक, तहसीलदार जखोली राम किशोर ध्यानी, सहायक अभियंता एन एच प्रमोद नेगी सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top