उत्तराखंड

तीसरी आँख करेगी बाबा केदार की सुरक्षा

केदारनाथ की सुरक्षा सीसीटीवी से होगी

सीसीटीवी कैमरों और ड्रोन से रखी जायेगी पुनर्निर्माण कार्यों पर नजर
देहरादून और जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग से रहेगी निर्माण कार्यों पर निगरानी
केदारपुरी में पांच सीसीटीवी कैमरे और दो ड्रोन लगाये जायेंगे

रोहित डिमरी
रुद्रप्रयाग। केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों पर अब देहरादून और जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग से नजर रखी जायेगी। इसके लिए पांच सीसीटीवी कैमरे केदारधाम में लगाये जायेंगे, जबकि दो ड्रोन कैमरे भी लगेंगे। जिसके जरिये ऊंचाई से भी साफ तरीके से केदारपुरी को देखा जा सकता है।

बाबा केदार का धाम अब तीसरी आंख की नजर में रहेगा। केदारनाथ में चल रही गतिविधियों को तीसरी आंख से देखा जायेगा। यह सब मंदिर की सुरक्षा और केदारपुरी में चल रहे निर्माण कार्य को देखते हुए किया जा रहा है। शीतकाल के दौरान बाबा केदार का धाम बंद रहता है। ऐसे में मंदिर की सुरक्षा की जिम्मेदारी स्वयं बाबा ही संभाले रहते हैं। भले ही वर्ष 2013 की आपदा के बाद बाबा के धाम मंे पुनर्निर्माण कार्य जारी है, लेकिन दो बार हुई चोरी की घटनाओं ने श्रद्धालुओं की आस्था पर ठेस पहुंचाने का काम किया है और सबसे बड़ी बात तो यह कि चोरी की वारदातों को अंजाम देने वालों को पुलिस आज तक ढूंढ नहीं पाई है। ऐसे में हर बार शीतकाल के दौरान मंदिर की सुरक्षा को लेकर सवाल उठते रहे हैं।

केदारनाथ धाम में इस वर्ष भी शीतकाल में पुनर्निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है और सैकड़ों की संख्या में पुनर्निर्माण कार्यों में मजदूर लगे हुए हैं। चोरी की घटनाओं में मजदूरों की संलिप्तता होने की आशंका भी जताई गई, लेकिन ठोस सबूत कभी भी पुलिस के हाथ कुछ नहीं लगा। ऐसे में इस बार जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने नई तरकीब निकाली है और केदारधाम में पांच सीसीटीवी लगाये गये हैं। इन कैमरों की मदद से केदारनाथ मंदिर में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखने के साथ ही धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों पर निगरानी रखी जा सकेगी।

शीतकाल के दौरान केदारपुरी में पुनर्निर्माण कार्य तेजी से किये जायेंगे। इसके लिए प्रशासन भी मुस्तैदी से जुटा हुआ है। पुनर्निर्माण कार्यों को लेकर विभागीय अभियंताओं को निर्देश जारी किये गये हैं और निर्माण कार्य में गुणवत्ता का ध्यान रखते हुए समय से कार्य पूरे करने को कहा गया है। अगर ये सभी कार्य केदारपुरी में छः माह के भीतर किये जायेंगे तो केदारपुरी नये स्वरूप में नजर आयेगी। जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि केदारनाथ धाम में आने वाले यात्रा सीजन से पहले प्रथम फेस में डेढ़ सौ करोड़ के कार्यों को पूरा किया जायेगा, जिसमें सरस्वती और मंदाकिनी नदी सुरक्षा दीवार के साथ ही घाटों का निर्माण किया जायेगा, जबकि संगम से लेकर केदारनाथ तक एप्रोच रोड़ का निर्माण होना है, जिस पर प्रशासन द्वारा भी काफी फोकस किया जा रहा है।

देश के प्रख्यात डिजाइनर से एप्रोच रोड़ डिजाइन बनाया जा रहा है, जिससे केदारपुरी की आध्यात्मिकता सुंदरता भी बरकरार रहे और केदारपुरी में प्रवेश करते ही श्रद्धालु को दूर से ही मंदिर के भव्य स्वरूप के दर्शन हो सकें। मंदिर के पीछे पड़े बड़े-बड़े बोल्डरों को व्यवस्थित करते हुए यहंा पर पार्क का निर्माण किया जायेगा, जिससे यात्री मंदिर में दर्शन के बाद पार्क का आनंद ले सकेंगे।

बहरहाल, केदारनाथ में चल रहे पुनर्निर्माण कार्य को लेकर प्रशासन काफी संजीदा नजर आ रहा है। इसलिए केदारपुरी में सीसीटीवी कैमरे भी लगाये जा रहे हैं। इसके अलावा दो ड्रोन कैमरों की मदद से समय-समय पर केदारपुरी की निगरानी की जायेगी। शीतकाल के छः माह में ज्यादा से ज्यादा कार्य किये जा सकें, इसके लिए प्रशासन भी रात-दिन एक किये हुए है। अब देखना होगा कि शासन-प्रशासन और सरकार की इस कड़ी मेहनत पर बर्फवारी और बारिश कितना साथ देती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top