उत्तराखंड

केदारनाथ यात्रा पड़ावों में निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं दे रहा जनसंकल्प..

केदारनाथ यात्रा पड़ावों में निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं दे रहा जनसंकल्प..

दूरस्थ क्षेत्रों में भी जाकर जनसंकल्प फाउंडेशन ग्रामीणों का कर रहा निःशुल्क उपचार..

 

 

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। केदारनाथ यात्रा के दौरान जहां यात्रा पड़ावों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं, वहीं यात्रा संपंन होने के बाद इन पड़ावों में स्वास्थ्य सेवाएं नसीब होना मुश्किल हो जाता है। सिर्फ यात्रा के समय ही तीर्थयात्रियों के साथ स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल पाता है। इसके बाद मरीजों को जिला चिकित्सालय या फिर श्रीनगर की दौड़ लगानी पड़ती है।

बता दें कि ग्रीष्मकाल में केदारनाथ यात्रा के दौरान देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु धाम में पहुंचते हैं और सरकार व शासन-प्रशासन की ओर से तीर्थ यात्रियों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं देने के लिए हरसंभव प्रयास किये जाते हैं। यहां तक कि जगह-जगह स्वास्थ्य केन्द्र खोलकर मरीजों का इलाज किया जाता है, लेकिन यात्रा संपंन होने के बाद केदारनाथ यात्रा पड़ावों में पड़ने वाले शहरों एवं ग्रामीण इलाकों की जनता पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है, जिस कारण यहां के लोगों में भारी मायूसी देखने को मिलती है।

ऐसे में जन संकल्प फाउंडेशन ने केदारघाटी के ग्रामीण इलाकों एवं शहरों में स्वास्थ्य कैंप लगाने का बीड़ा उठाया है। फाउंडेशन की ओर से दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर लगाकर मरीजों का उपचार किया जा रहा है, जिससे क्षेत्र की जनता में खुशी देखने को मिल रही है।

इसी कड़ी में केदारनाथ यात्रा के महत्वपूर्ण पड़ाव गौरीकुंड में जनसंकल्प फाउंडेशन ने स्वास्थ जांच शिविर का आयोजन किया, जिसमें निर्माण कार्यो में जुटे मजदूर एवं पुलिस कर्मियों समेत 50 लोगों के स्वास्थ्य का निःशुल्क परीक्षण कर दवाइयां वितरित की गई।

इसके अलावा चिकित्सकों ने विभिन्न जानकारियां भी लोगों को दी। जनसंकल्प फाउंडेशन लगातार केदारघाटी के गांव-गांव में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर रहा है, जिसमें फाउंडेशन के डाक्टर ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाइयां भी वितरित कर रहे हैं। गत वर्ष मई माह से लगातार फाउडेशन स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य करता आ रहा है। इसी क्रम में केदारघाटी के गौरीकुंड में स्वास्थ जांच शिविर लगाया गया, जिसमें पचास से अधिक ग्रामीण, केदारनाथ यात्रा निर्माण कार्य में लगे मजदूर एवं पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच की गई तथा निशुल्क दवाईयां वितरित की गई।

डाॅ संजय राणा एवं नीरज कुमार सिंह ने स्थानीय महिलाओं से बात कर उनकी समस्याओं पर चर्चा करने के बाद त्वरित कार्यवाही की। बताया कि जनसंकल्प स्मार्ट क्लिनिक फाटा में बाल रोग एवं विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम हमेशा उपलब्ध है। जो निःशुल्क परामर्श और दवाइयां वितरित कर रहे हैं।

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top