उत्तराखंड

हेली सेवा के लिए बिना रजिस्ट्रेशन नहीं होगी ऑनलाइन टिकट बुकिंग..

हेली सेवा के लिए बिना रजिस्ट्रेशन नहीं होगी ऑनलाइन टिकट बुकिंग..

 

 

 

 

 

चारधाम यात्रा के लिए केदारनाथ हेली सेवा से जाने के लिए यात्री पंजीकरण की आवश्यकता होगी। बिना पंजीकरण के यात्रियों से हेली सेवा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं कर पाएंगे।

 

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: चारधाम यात्रा के लिए केदारनाथ हेली सेवा से जाने के लिए यात्री पंजीकरण की आवश्यकता होगी। बिना पंजीकरण के यात्रियों से हेली सेवा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग नहीं कर पाएंगे। अपनी आईडी से एक व्यक्ति एक बार में अधिकतम छह सीटों के लिए ही बुकिंग कर सकता है,जबकि समूह में यात्रा करने वाले यात्री एक बार में 12 सीट बुक कर सकेंगे। चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हो रही है।

केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा के टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग भी अप्रैल के पहले सप्ताह से शुरू करने की तैयारी है। हेली सेवा में टिकटों की बुकिंग में फर्जीवाड़े और कालाबाजारी रोकने के लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण की ओर से नई व्यवस्था लागू की जा रही है। टिकटों की बुकिंग का जिम्मा आईआरसीटीसी को दिया गया है। इसके साथ ही हेली सेवा के लिए यात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य किया गया। बिना पंजीकरण के ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग नहीं हो पाएगी।

इमरजेंसी के लिए 200 सीटों का कोटा..

केदारनाथ हेली सेवा के लिए 200 सीटों का आपातकालीन कोटा स्थापित किया गया है। इन सीटों का नियंत्रण रुद्रप्रयाग डीएम के पास में रहेगी। वीआईपी और अन्य अतिथियों को आपातकालीन कोटे से सीटे उपलब्ध कराई जा सकेगी। आपातकालीन कोटे के तहत दी जाने वाली सीटों के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। यात्रियों को कोई परेशानी न हो। इसके लिएकेदारनाथ हेली सेवा के टिकटों की बुकिंग से लेकर हेलीपैड पर सुविधाओं का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। टिकट बुकिंग फर्जीवाड़ा रोकने के लिए एक आईडी पर एक बार में सीटों की संख्या निर्धारित की गई थी। पूरे यात्रा सीजन में एक आईडी पर दो बार ही टिकटों की बुकिंग की जा सकती है। पूर्व में ऐसी कोई व्यवस्था नहीं थी।

केदारनाथ हेली सेवा के लिए छह रूटों का आवंटन..

केदारनाथ हेली सेवा को उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (यूकाडा) द्वारा छह रूट दिए गए हैं। गुरुवार को गुप्तकाशी से केदारनाथ हेलीकॉप्टर सेवा के लिए टेंडर खुले गए हैं जबकि तीन रूटों पर दोबारा टेंडर होंगे। चारधाम यात्रा में गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा से केदारनाथ के लिए हेली सेवाएं प्रदान की जाती हैं।

जिसमें नौ एविएशन कंपनियों को चुनने के लिए टेंडर प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है। यूकाडा ने अब तक छह मार्गों का आवंटन किया है। बाकी तीन रूटों के लिए दोबारा से टेंडर किए जाएंगे। यूकाडा के सीईओ सी. रवि शंकर का कहना हैं कि गुप्तकाशी से केदारनाथ के बीच हेली सेवा संचालन के लिए टेंडर खुल गए हैं। जिसमें तकनीकी और वित्तीय आंकलन करने के बाद कंपनियों को काम दिया जाएगा।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top