उत्तराखंड

कल से केदारनाथ धाम पुननिर्माण सामग्री पहुंचाएगा चिनूक..

कल से केदारनाथ धाम पुननिर्माण सामग्री पहुंचाएगा चिनूक..

 

उत्तराखंड: केदारनाथ धाम में दूसरे चरण का पुनर्निर्माण कार्य जोरों से चल रहा हैं। मंगलवार यानी आज चिनूक हेलिकॉप्टर ने टेस्ट लैंडिंग की। बुधवार से चिनूक धाम में निर्माण सामग्री लाएगा। यात्रा के पहले चरण के साथ ही चिनूक ने पिछले वर्ष की पूरी सर्दियों में केदारनाथ में भवन निर्माण सामग्री पहुंचाई थी।

मानसून की रफ्तार थमने के साथ ही केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों ने जोर पकड़ लिया है। केदारनाथ धाम में भवन निर्माण परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 800 मजदूर दिन-रात शिफ्ट में काम करते हैं। इस साल के अंत तक दिसंबर दूसरे चरण के कार्य पूरा करने की योजना है। अनुबंध के अनुसार तीसरे चरण के दौरान मास्टर प्लान के तहत तीर्थ पुरोहितों एवं हक हकूकधारियों के भवनों का निर्माण किया जाना है। साथ ही अन्य यात्री सुविधाओं का निर्माण भी किया जाएगा।

आपको बता दें कि पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के तहत 2018 की आपदा के बाद से ही केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्य जारी हैं। तीन चरणों वाली परियोजना का पहला चरण पूरा हो चुका है, जिसमें आदिगुरु शंकराचार्य समाधि स्थल का पुनर्निर्माण, मंदिर परिसर का विस्तार और मंदिर मार्ग का निर्माण शामिल है। नवंबर 2021 से दूसरे चरण के कार्य चल रहे हैं। इन निर्माण कार्यों से जुड़ी 500 टन से अधिक निर्माण सामग्री चिनूक हेलिकॉप्टर से भी धाम पहुंचाई जा चुकी है।

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top