उत्तराखंड

संस्कृत विद्वानों ने कालिदास की जन्म स्थली को लेकर किया शोध पत्रों का वाचन..

संस्कृत विद्वानों ने कालिदास की जन्म स्थली को लेकर किया शोध पत्रों का वाचन..

कविल्ठा में त्रिदिवसीय महाकवि कालिदास समारोह का आयोजन..

कालीमठ घाटी में महाकवि कालीदास की जन्म स्थली गौरव की बात: कोठियाल..

 

 

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। महाकवि कालिदास भू-स्मारक समिति कविल्ठा के तत्वावधान में त्रिदिवसीय महाकवि कालिदास समारोह का आयोजन किया गया। इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों से आए हुए संस्कृत प्रेमी विद्वानों ने कालिदास की जन्म स्थली को लेकर शोध पत्रों का वाचन भी किया।

कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए नेहरू पर्वता रोहण संस्थान के पूर्व प्रधानाचार्य एवं वरिष्ठ भाजपा नेता अजय कोठियाल ने कहा कि यह पहाड़ के लिए गौरव की बात है, कि काली नदी के तट पर स्थित इस गांव में महाकवि कालिदास का जन्म हुआ था। उन्होंने कहा कि महामूर्ख कालीदास ने सिद्धपीठ कालीमठ के आशीर्वाद से विश्व के सर्वश्रेष्ठ विद्वानों में अपना नाम शुमार किया।

कहा कि कार्यक्रम के दौरान महाकवि कालिदास के जन्म तथा उनके महाकाव्य से संबंधित विभिन्न नृत्य नाटिका तथा भाषण प्रस्तुत कर रहे छोटे-छोटे नौनिहालों के लिए भविष्य में बेहतर मंच सजाया जाएगा। इससे पूर्व मुख्य अतिथि और अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कर महाकवि कालिदास की मूर्ति का अनावरण किया। आगामी 6 नवंबर को एक विद्वान को महाकवि कालिदास सम्मान से नवाजा जाएगा। कार्यक्रम में प्राथमिक विद्यालय कविल्ठा के छात्र-छात्राओं ने स्वागत गान, सरस्वती वंदना समेत महिला मंगल दल की महिलाओं ने मंगल गान भी गाए। कार्यक्रम के दौरान सभी अतिथियों का बैच अलंकरण कर उन्हें स्मृति चिन्ह भी प्रदान किए गए।

समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह ने कहा कि गत कई वर्षों से इस गांव में महाकवि कालिदास के जन्मस्थली के उपलक्ष में विभिन्न शोध पत्रों का वाचन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महाकवि कालिदास की जन्मस्थली के इर्द-गिर्द ऐसे-ऐसे क्षेत्र, मठ, नदियां, पहाड़ आदि स्थित हैं, जिनका महाकवि कालिदास के महाकाव्य में वर्णन मिलता है। समिति के महामंत्री सुरेशानंद गौड़ ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।

इस दौरान मनोज सेमवाल, लखपत सिंह राणा, उपहार समिति के अध्यक्ष बिपिन सेमवाल, पूर्व खंड विकास अधिकारी सुरेंद्र नौटियाल, भगवती मंडोली, लक्ष्मण सिंह सत्कारी, चंद्र प्रकाश गौड़, रमेश भट्ट, मनवर चैहान समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top