उत्तराखंड

जेएसडब्ल्यू एनर्जी लि. के साथ सीएम धामी ने किया 15 हजार करोड़ का एमओयू..

जेएसडब्ल्यू एनर्जी लि. के साथ सीएम धामी ने किया 15 हजार करोड़ का एमओयू..

 

 

 

उत्तराखंड: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने वैश्विक निवेशक सम्मेलन से पूर्व अधिक से अधिक निवेश को जमीन पर उतारने के लिए आज बुधवार को नई दिल्ली में रोड शो किया। इस दौरान उन्होंने जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड के साथ 15 हजार करोड़ का एमओयू साइन किया। कंपनी की मदद से अल्मोड़ा में 1500 मेगावाट के दो पंप स्टोरेज का विकास किया जाएगा। जिसे अगले पांच से छह वर्षों में विकसित किया जाएगा।

अल्मोडा के जोसकोटे गांव में साइट एक में यह योजना निचला बांध/जलाशय कोसी नदी से आठ से दस किमी की दूरी पर प्रस्तावित है। वहीं, कुरचौन गांव में साइट दो में यह ऊपरी जलाशय कोसी नदी से 16 किमी की दूरी पर प्रस्तावित है। योजना से 1000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। वहीं, इस योजना से एक बड़ी आबादी को पेयजल की आपूर्ति व कृषि के लिए सिंचाई की सुविधा मिलेगी।

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने पीएसपी के विकास को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखंड पंप स्टोरेज परियोजना नीति तैयार की है, जो डेवलपर्स को प्रमुख प्रोत्साहन प्रदान करती है। इसी के तहत ये एमओयू किया गया है। एमओयू साइन करने के साथ ही मुख्यमंत्री ने सभी निवेशकों को सम्मेलन में शामिल होने का निमंत्रण भी दिया। एमओयू साइन करने के दौरान सचिव डॉ. मीनाक्षी सुंदरम, विनय शंकर पाण्डेय, एमडी सिडकुल रोहित मीणा व जेएसडब्ल्यू नियो एनर्जी लिमिटेड के निदेशक ज्ञान बद्र कुमार मौजूद रहे।

सिंगापुर और ताइवान का दौरा टला
सीएम का पांच अक्तूबर से सिंगापुर और ताइवान का दौरा फिलहाल टल गया है। सात अक्तूबर को मध्य क्षेत्र परिषद की बैठक को इसकी वजह माना जा रहा है। यह बैठक नरेंद्रनगर में होगी, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे। अब मुख्यमंत्री 15 अक्तूबर को दुबई में रोड शो करेंगे। वही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिथौरागढ़ दौरे पर सीएम ने कहा, उनका दौरा प्रस्तावित है। उनका उत्तराखंड से गहरा रिश्ता है। उत्तराखंड लोग भी उन्हें चाहते हैं। हमारे लिए उनका उत्तराखंड में आना उत्सव की तरह है। हम उनके आने की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top