उत्तराखंड

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ क्षेत्र में भारत-उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू..

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ क्षेत्र में भारत-उज्बेकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू..

 

 

 

 

 

भारत-उज़्बेकिस्तान संयुक्त प्रशिक्षण पूर्व DUSTLIK 2023 का चौथा संस्करण पिथौरागढ़, भारत के विदेशी प्रशिक्षण नोड में उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ, जिसमें राष्ट्रगान, “जन गण मन” की और “सेरक्योश, हुरो ‘इकम” धुन के बीच दोनों देशों के राष्ट्रीय झंडे फहराए गए लेफ्टिनेंट कर्नल अमित कुमार डिमरी, एससी के नेतृत्व में गढ़वाल राइफल्स की 14वीं बटालियन के प्रत्येक 45 कर्मियों द्वारा भारतीय सेना की टुकड़ी का प्रतिनिधित्व किया गया

 

 

 

 

 

उत्तराखंड: भारत-उज़्बेकिस्तान संयुक्त प्रशिक्षण पूर्व DUSTLIK 2023 का चौथा संस्करण पिथौरागढ़, भारत के विदेशी प्रशिक्षण नोड में उद्घाटन समारोह के साथ शुरू हुआ, जिसमें राष्ट्रगान, “जन गण मन” की और “सेरक्योश, हुरो ‘इकम” धुन के बीच दोनों देशों के राष्ट्रीय झंडे फहराए गए लेफ्टिनेंट कर्नल अमित कुमार डिमरी, एससी के नेतृत्व में गढ़वाल राइफल्स की 14वीं बटालियन के प्रत्येक 45 कर्मियों द्वारा भारतीय सेना की टुकड़ी का प्रतिनिधित्व किया गया और लेफ्टिनेंट कर्नल शेरजोद गुफुरोव के नेतृत्व में उज्बेकिस्तान सेना के उत्तर पश्चिमी सैन्य जिले की 53008 मोटराइज्ड इन्फैंट्री रेजिमेंट शामिल हुई।

समारोह को ब्रिगेडियर मयंक वैद, कमांडर 32 इन्फैंट्री ब्रिगेड और लेफ्टिनेंट कर्नल शौकत झोन सोरमोनकुलोउ, रक्षा मंत्रालय के अधिकारी और उज्बेकिस्तान प्रतिनिधिमंडल के प्रमुख ने संबोधित किया।

संयुक्त अभ्यास को सामरिक सैन्य अभ्यास, विशेष अभियानों पर प्रशिक्षण और व्यावहारिक चर्चाओं के संचालन के माध्यम से द्विपक्षीय सैन्य सहयोग को विकसित करने और सैन्य भाईचारे को मजबूत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इस अभ्यास में अर्ध-शहरी और पहाड़ी इलाकों की पृष्ठभूमि में उप-परंपरागत वातावरण में उप-इकाई स्तर पर बहु-डोमेन सामरिक संचालन शामिल होंगे।

15 दिनों तक चलने वाले इस अभ्यास में परिचालन अनुभव साझा करना, सामरिक अभ्यास और प्रक्रियाएं, खेल खेलने के विभिन्न प्रदर्शन और सांस्कृतिक समझ विकसित करना शामिल होगा। संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण द्विपक्षीय संबंधों को सुधारने में काफी मदद करेगा और दोनों देशों के बीच दोस्ती के पारंपरिक बंधन को और मजबूत करने की दिशा में भी एक बड़ा कदम होगा।

 

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top