उत्तराखंड

आईटीआई चिरबिटिया को दोबारा खोलने के लिये 26 से क्षेत्रीय जनता करेगी आंदोलन..

आईटीआई चिरबिटिया को दोबारा खोलने के लिये 26 से क्षेत्रीय जनता करेगी आंदोलन

तीन सालों से बंद पड़ा है आईटीआई चिरबिटिया

पूर्व में भी क्षेत्रीय ग्रामीण कर चुके हैं आंदोलन..

 

 

 

 

रुद्रप्रयाग। विकासखण्ड जखोली के अंतर्गत टिहरी एवं रुद्रप्रयाग जिले की सीमा पर चिरबिटिया में स्थित आईटीआई विगत तीन वर्षों से बंद पड़ा हुआ है। स्थानीय जनता बंद पड़े आईटीआई को खोलने को लेकर पूर्व में आंदोलन भी कर चुकी है, लेकिन आईटीआई खोलने के मात्र कोरे आश्वासन मिलने के अलावा अन्य कोई कार्यवाही नहीं हो पाई है। जिस कारण जनता में आक्रोश है और जनता ने 26 अक्टूबर से आईटीआई को दोबारा से संचालित करने की मांग को लेकर आंदोलन का मन बनाया है।

 

रुद्रप्रयाग जनपद की सीमा चिरबिटिया में स्थित आईटीआई का संचालन विगत 29 सालों से हो रहा था, लेकिन तीन वर्ष पूर्व सरकार ने इस संस्थान को बंद कर दिया। इस संस्थान से रुद्रप्रयाग एवं टिहरी जनपद के छात्रों को लाभ मिल रहा था। आईटीआई को दोबारा से संचालित करने की मांग को लेकर क्षेत्रीय जनता ने 18 सितम्बर से जनांदोलन एवं अनिश्चितकालीन अनशन व क्रमिक अनशन शुरू किया था। जनता की मांग थी कि यहां पर पर्याप्त स्टाॅफ की तैनाती के साथ ही आईटीआई का संचालन दोबारा से किया जाय। उस दौरान जनता के आंदोलन को क्षेत्रीय विधायक भरत सिंह चैधरी ने समाप्त करवाया था।

 

विधायक ने आश्वासन दिया था कि आईटीआई में अक्टूबर तक स्टाफ भेजा जायेगा व 14 अक्टूबर तक प्रशिक्षण संस्थान में प्रवेश फार्म भेजकर छात्रों को शीघ्र प्रवेश दिये जाएंगे, लेकिन आज तक आश्वासन पर कोई कार्यवाही नहीं हो पाई है। जिसके बाद जनता ने दोबारा से आंदोलन का मन बनाया है। आईटीआई संघर्ष समिति के अध्यक्ष सैन सिंह मैहरा की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में क्षेत्रीय जनता ने आश्वासन पर कोई कार्यवाही न होने पर आक्रोश व्यक्त किया है।

 

साथ ही बैठक में समिति ने निर्णय लिया है कि 25 अक्टूबर तक शासन प्रशासन द्वारा आईटीआई में कर्मचारियों की तैनाती नहीं की जाती है और प्रवेश शुरू नहीं किये जाते हैं तो 26 अक्टूबर से पुनः क्षेत्रीय जनता द्वारा जनांदोलन, क्रमिक अनशन व आमरण अनशन शूरु किया जायेगा। बैठक मे संघर्ष समिति के अध्यक्ष सैन सिंह मैहरा, प्रमुख सलाहकार बैशाखी लाल, ग्राम प्रधान दिनेश सिंह कैन्तुरा, उप प्रधान त्रिलोक सिंह कैन्तूरा, क्षेत्र पंचायत सदस्य श्रीमती शशी देवी, संघर्ष समिति के कमल सिह मेहरा, सलाहकार पूर्व प्रधान प्रेम सिंह मैहरा, रूप सिह मैहरा, रुप सिह कैन्तूरा सहित क्षेत्रीय जनता उपस्थित थी।

 

 

 

 

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top